चीन अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा अरुणाचल प्रदेश में की घुसपैठ, बनाए कैंप, भारतीय सेना ने खदेड़ा…

0
46

​भारत में घुसपैठ की घटनाओं पर लगाम लगती नजर नहीं आ रही हैं. पाकिस्तानी आतंकियों का उरी में सेना पर हमला करने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना की घुसपैठ की घटना सामने आई है. खबर के मुताबिक 9 सितंबर को चीनी सैनिक भारत की सीमा में न सिर्फ घुस आए थे बल्कि उन्होंने 45 किलोमीटर अंदर आकर प्लम इलाके में कैंप भी बनाए थे। चार दिन बाद 13 सितंबर को भारतीय सेना और आईटीबीपी ने इलाके में जॉइंट पेट्रोलिंग के दौरान उन्हें वहां से वापस खदेड़ दिया था.

चीनी सेना ने बनाया था कैंप

इंटेलिजेंस के उच्च स्तरीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल चांगलांग जिले से 94 किलोमीटर दूर है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने सीमा पर स्थित हदीग्रह पास इलाके से घुसपैठ की और वहां से 45 किलोमीटर अंदर आकर प्लम इलाके तक पहुंच गए और यहां अस्थाई कैंप भी बना लिया.

पेट्रोलिंग के दौरान हुआ सामना

सूत्रों ने आगे बताया कि भारतीय सेना ने 5 सितंबर को चांगलांग से 52 किलोमीटर दूर थीनिया में लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग की थी. 9 सितंबर को थीनिया और प्लम के बीच भारतीय सेना का सामना चीनी सेना से हुआ.

दोनों सेनाओं के बीच 

भारतीय सीमा में घुसपैठ और तनाव को रोकने के लिए 14 सितंबर को भारतीय सेना और पीएलए की फ्लैग मीटिंग रखी गई थी. ये बैठक चीन में हुई थी. सूत्रों ने बताया कि 1 अक्टूबर को एक और बैठक बुलाई गई है.

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here