दुनिया में किसी से कम नही भारत, 500 परमाणु बम बनाने क्षमता रखता है भारत…

0
75

पाकिस्तान के एक थिंक टैंक ने दावा किया है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टडीज, इस्लामाबाद द्वारा ‘भारतीय असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम’ शीर्षक से प्रकाशित अध्ययन को चार परमाणु विद्वानों ने लिखा है जिनमें ए। आजम, अहमद खान, मोहम्मद अली और समीर खान शामिल हैं।

थिंक टैंक ने एक बयान में कहा कि इस अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। यह पहले के उन अध्ययनों के उलट है जिनमें परमाणु बम बनाने की भारत की क्षमता को कमतर आंका गया था।

अमेरिका : पकिस्तान आतंकियों के खिलाफ एक्शन ले वरना हम करेंगे “सर्जिकल स्ट्राइक”

यह बताया गया है कि इस अध्ययन का उद्देश्य जटिल भारतीय परमाणु कार्यक्रम के सही इतिहास, आकार और क्षमता के बारे में विभिन्न पहलुओं की समझ मुहैया करना है जिन्हें नई दिल्ली ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु एजेंसी के मानदंडों के बाहर रखा हुआ है।

अध्ययन में यह साक्ष्य दिया गया है कि विकासशील देशों और गैर एनपीटी देशों में भारत के पास सबसे बड़ा और सबसे पुराना असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम है।

पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अंसार परवेज ने कहा कि यह अध्ययन भारत के परमाणु हथियार बनाने की क्षमता पर नया प्रकाश डालता है।



Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here