पाकिस्तान से हो रही है परमाणु बम सप्लाई उत्तर कोरिया को

0
107

नई दिल्ली (25 सितंबर): संडे गार्जियन ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। अखबार के अनुसार, उत्तर कोरिया द्वारा परीक्षण किए गए दोनों परमाणु बम पाकिस्तान में बने थे। संडे गार्जियन में ‘North Korea’s Bomb Made in Pakistan’ यानि ‘नॉर्थ कोरिया के बम पाकिस्तान में बने थे’ शीर्षक से एक रिपोर्ट छपी है।

इस रिपोर्ट के अनुसार दोनों देशों के बीच 1970 के दशक से ही परमाणु हथियारों पर सहयोग चल रहा है। हालांकि 1998 में पाकिस्तान द्वारा चगाई में किए गए परमाणु टेस्ट के बाद दोनों के कार्यक्रम में तेजी आ गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि ईस्ट एशिया में परमाणु कार्यक्रम पर बारीक और गुप्त रूप से नजर रखने वाले विशेषज्ञों के अनुसार हाल में उ. कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण में बम पाकिस्तान में बने हुए थे। विशेषज्ञों के अनुसार पाकिस्तान और उत्तर कोरिया दोनों ही देशों में सेना परमाणु हथियारों के उत्पादन तथा कंट्रोल रखने का जिम्मा संभालती है। उत्तर कोरिया द्वारा अक्टूबर 2006 और मई 2009 में किए गए परमाणु परीक्षणों में पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने पूरा साथ दिया था।

UN ने अमरीका, चीन, भारत सहित सभी देशों से परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने को कहा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने चीन, अमेरिका, उत्तर कोरिया, मिस्र, भारत, ईरान, इजरायल और पाकिस्तान से परमाणु परीक्षणों पर रोक लगाने के लिए एक समझौता करने का अनुरोध किया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1996 में 160 से अधिक देशों ने व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) को स्वीकृति दी थी। इस समझौते के बाद भारत, पाकिस्तान तथा उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किए हैं।

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here