रेलवे का नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से, तेजस-उदय-अंत्योदय एक्सप्रेस भी शामिल। जाने पूरी खबर

0
561

​रेलवे का नया टाइम टेबल 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है. इस टाइम टेबल में देश भर की 50 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई है. यानी इन ट्रेनों का टाइम टेबल इस तरह से सेट किया गया है जिससे इनकी आवाजाही में वक्त कम लगे. इसी के साथ बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस को भी टाइम टेबल में जगह दी गई है.

जानिए तेजस ट्रेनों में क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी 

रेलवे के नए टाइम टेबल में 3 तेजस ट्रेनों के बारे में जानकारी दी गई है. तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियां होंगी, जो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलेंगी और इनमें अलग तरह की साज-सज्जा होगी. इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होगीं. पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच में चलेगी. ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कमर्श‍ियल स्टॉपेज नहीं होगा.

लखनऊ-दिल्ली के बीच भी तेजस ट्रेन

दूसरी तेजस ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के आनंद बिहार स्टेशन के बीच चलाई जाएगी. इस रूट पर कानपुर पर कमर्श‍ियल स्टॉपेज दिया गया है. गुरुवार को छोड़कर ये ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी. तीसरी तेजस ट्रेन मुंबई सीएसटी और गोवा के करमाली रेलवे स्टेशन के बीच चलाई जाएगी. ये ट्रेन सप्ताह में पांच दिन चलेगी और इसमें कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज होंगे.

ये हैं उदय एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट 

रेलवे की नई समय सारिणी में उदय एक्सप्रेस के बारे में भी दिया हुआ है. कोयंबटूर और बंगलुरु के बीच उदय एक्सप्रेस चलेगी. ये ट्रेन सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी. इसके अलावा बांद्रा और जामनगर के बीच में भी उदय एक्सप्रेस चलाई जाएगी. ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इसके रूट में कई कमर्श‍ियल स्टॉपेज दिए जाएंगे.

नए टाइम टेबल में 10 हमसफर ट्रेनें 

रेलवे की नई समय सारिणी में 10 हमसफर ट्रेनों को जगह दी गई है. आनंद बिहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चला करेगी. बाकी सभी ट्रेनों को सप्ताह में एक दिन चलाया जाएगा. हमसफर ट्रेनों का किराया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर होगा यानी इनका किराया मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा.

Comments

comments

share it...