अंतिम संस्कार के लिए बने 170 नए शव स्थल

0
135

लखनऊ। कोरोना संक्रमण से शवों की बढ़ी तादाद को देखते हुए नगर निगम ने अब गुलाला घाट पर अंतिम संस्कार के लिए 170 नए प्लेटफार्म बनवाए हैं। इसमें 50 स्थल कोरोना संक्रमित शवों तो 120 सामान्य शवों के लिए हैं। इससे पहले बैकुंठधाम पर भी 50 प्लेटफार्म बढ़ाए जा चुके हैं। गुलाला घाट पर नगर निगम से 500 क्विंटल और ठेकेदार की ओर से 1000 क्विंटल लकड़ी उपलब्ध कराई गई है। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने बुधवार को दोनों श्मशान स्थलों का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने बताया कि गुलाला घाट शवदाह गृह स्थल व बैकुंठ धाम पर अतिरिक्त प्लेटफार्म के साथ दो शिफ्ट में 50-50 कर्मचारियों की तैनाती भी शवों के अंतिम संस्कार के लिए की गई है। दोनों स्थलों पर दो शिफ्ट में 20-20 अतिरिक्त सफाई कर्मी भी लगाए हैं। लगातार सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है। अंत्येष्टि स्थलों पर वाहनों को व्यवस्थित करने के लिए लाइन डालकर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। कोविड/बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण बंद वाहनों में एसएमएस वाटरग्रेस संस्था के माध्यम से बायोमेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट पर कराया जा रहा है।

रोजाना 300 क्विंटल से अधिक लकड़ी की खपत
नगर निगम के मुख्य अभियंता विद्युत यांत्रिक राम नगीना त्रिपाठी ने बताया एक शव के अंतिम संस्कार पर दो पीपीई किट व करीब तीन क्विंटल लकड़ी इस्तेमाल होती है। इस समय शवों की तादाद के हिसाब से रोजाना करीब 300 क्विंटल लकड़ी और 200 से अधिक पीपीई किट लग रही है।

Comments

comments

share it...