अब हेलीकॉप्टर से होंगी चार धाम यात्रा

0
76

रेलवे एक बार फिर चार धाम यात्रा की राह आसान करने जा रहा है। पिछले साल कोविड की वजह से यात्रा से वंचित रह गए लोग इसी महीने चार धाम का दर्शन कर सकेंगे। रेलवे की तरफ से हेलीकॉप्टर से भी चार धाम की यात्रा कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

जल्द ही प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिल्ली व हरिद्वार से हेलीकॉप्टर के माध्यम से चार धाम की यात्रा शुरू की जाएगी। हालांकि इसके लिए जेब कुछ अधिक ढीली करनी पड़ेगी। चार रात पांच दिन के टूर पैकेज के लिए प्रति यात्री एक लाख अस्सी हजार रुपये लगेंगे।

भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) चार धाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ फिर बद्रीनाथ व दो धाम की यात्रा में केदारनाथ व बद्रीनाथ का दर्शन कराया जाएगा। आईआरसीटीसी ने बस टूर यात्रा का पैकेज तैयार कर लिया है। 11 रात 12 दिन के टूर पैकेज का किराया 43850 रुपये प्रति व्यक्ति होगा वही, दो धाम यात्रा के लिए 37800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

हरिद्वार से यात्रा करने वाले यात्रियों को 40100 रुपया चार धाम के लिए और दो घाम की यात्रा के लिए 34650 रुपया खर्च करना होगा। खास बात यह है कि जिस बस से यात्रियों को चार धाम की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा उसमें महज 20 सीटें होंगी। कम समय में यात्रा करने वालों के लिए दो धाम यात्रा की सुविधा दी गई है।

टूर पैकेज में थ्री स्टार होटल में ठहरने, एसी वाहनों से स्थानीय भ्रमण के साथ तीनों समय के भोजन की व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगा। साथ ही आइआरसीटीसी की ओर से हर यात्री का एक इंश्योरेंस कवर भी किया जाएगा। एक अनुभवी टूर मैनेजर इस यात्रा पर पर्यटकों के साथ चार धाम यात्रा पर जाएगा। 20-20 पर्यटकों का एक ग्रुप बना कर उत्तराखंड के केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा कराई जाएगी।

Comments

comments

share it...