उप निरीक्षक के 9027 पदों पर होगी सीधी भर्ती

0
40

प्रदेश में उपनिरीक्षक रैंक के 9534 पदों पर भर्ती होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने बृहस्पतिवार को इसका विज्ञापन जारी कर दिया। इसमें उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के 9027 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के 484 पद और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी 01 से 30 अप्रैल के बीच आवेदन कर सकेंगे।

बोर्ड के चेयरमैन राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि पुलिस उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के 9027 पदों में 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 10  प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगे। इसी तरह क्षैतिज आरक्षण में 20 प्रतिशत महिलाओं के लिए, 5 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिक और 2 प्रतिशत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितों के लिए आरक्षित रहेंगे।

प्लाटून कमांडर और अग्निशमन द्वितीय अधिकारियों की भर्ती में भी आरक्षण की यही व्यवस्था लागू रहेगी। लेकिन प्लाटून कमांडर और अग्निशमन अधिकारियाें के पदों पर महिलाओं की भर्ती नहीं होगी। ऐसे में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत का आरक्षण भी नहीं लागू होगा। उन्होंने बताया कि इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए सभी वर्ग के आवेदकों से 400 रुपये शुल्क लिया जाएगा। इसे ऑनलाइन जमा करना होगा।

Comments

comments

share it...