पापा उस लड़की को एड्स है 

0
202

​सच में मेरा मन बदल गया आज पोस्ट लिखते-लिखते। मैंने सोचा था कि आज इंग्लैंड की सिमरन की कहानी आपको सुनाऊंगा। सुबह नींद खुलते ही मेरे मन में कहानी का ताना-बाना बुन जाता है। मैंने बहुत बार कोशिश की है कि कभी एक रात पहले ही लिख कर सो जाऊं, ताकि सुबह मुझे जल्दी न जगना पड़े, लेकिन मेरे चाहने से ऐसा नहीं होता। मेरी उंगलियां रुक जाती हैं, कहानी आगे बढ़ती ही नहीं। 

सुबह-सुबह मेरे मन में एक कहानी ने आकार लेना शुरू ही किया था कि कैसे इंग्लैंड की एक लड़की हिंदी फिल्मों से प्रभावित होकर सचमुच की सिमरन बन बैठी। 

लेकिन अभी मेरे मन में कहानी आकार ले ही रही थी कि किसी ने मुझे व्हाट्सऐप पर एक संदेश भेजा। पता नहीं क्यों मैं लिखना छोड़ कर उस संदेश को पढ़ने बैठ गया। मैंने उस पूरे संदेश को बहुत ध्यान से पढ़ा। बीच-बीच में एक पिता की बदकिस्मती पर आंसू भी पोंछे। उसके बेटे की बुद्धि पर तरस भी खाया। मन तो नहीं था अंत तक पूरे संदेश को पढ़ने का, पर पढ़ता चला गया। आख़िर में जाकर थोड़ी हंसी आई, थोड़ी कोफ्त हुई, पर दिल को बहुत राहत मिली। पर सबसे बड़ी बात ये है कि जीवन का बहुत बड़ा संदेश छुपा है इस कहानी में। 

संजय सिन्हा की आदत भी अज़ीब है। कहानी शुरू कहीं से करते हैं, पहुंच कहीं जाते हैं। जब बाप-बेटे वाली कहानी ही सुनानी है, तो सीधे-सीधे कहानी शुरू ही कर देनी चाहिए। इतनी भूमिका की क्या ज़रूरत है? 

तो सुनिए वो छोटी सी कहानी, जिसमें छिपा है बहुत बड़ा संदेश।

एक बार एक पिता रात में सोने के लिए कमरे में जा रहे थे, तो अपने 15 साल के बेटे के कमरे के पास से गुज़रते हुए उन्होंने देखा कि कमरे का दरवाज़ा खुला है, बत्ती जल रही है और बिस्तर एकदम करीने से लगा है। पिता हैरान होकर कमरे में चले गए कि बेटा कमरे में क्यों नहीं है? ये तो सोने का समय है। कमरे में जाकर उन्होंने पाया कि बिस्तर पर एक लिफाफा पड़ा है, जिसके ऊपर लिखा है- पापा के नाम पत्र। 

पिता ने हैरान होते हुए लिफाफा खोला और पत्र पढ़ना शुरू किया। 

“आदरणीय पापा, 

आपको ये जानकर खुशी होगी कि आपका बेटा अब बड़ा हो गया है। मुझे अपनी ज़िंदगी का मकसद समझ में आ गया है, इसलिए मैं घर छोड़ कर जा रहा हूं। शायद घर में रहते हुए ये सब कर पाना मुमकिन नहीं होता। पापा, मैं एक लड़की से प्यार करता हूं, लड़की का नाम प्रिया है और वो गर्भवती भी है। मैं शायद उसके साथ नहीं जाता, अगर उसके पेट में एक ज़िंदगी नहीं पल रही होती।”
इतना पढ़ कर तो पापा का क्या हाल हुआ होगा, मैं सोच ही नहीं पा रहा था, पर मेरा दिल बैठने लगा था। 

पत्र में आगे लिखा था, “पापा, आप मुझे समझने की कोशिश कीजिएगा। प्रिया को एड्स है। उसे किसी के सहारे की ज़रूरत है। उसके पिछले प्रेमी ने उसे धोखा दे दिया। वो एकदम अकेली है और ज़िंदगी से टूट चुकी है। मैं उसके साथ ही जा रहा हूं, पर जल्दी लौट कर आऊंगा। जब मैं आऊंगा, तब तक आप दादा बन चुके होंगे। आप अपने पोते और बहू से मिल कर बहुत खुश होंगे। पापा, मैं चाहता हूं कि हमारे घर में बहुत से बच्चों की किलकारी गूंजे। आप और मम्मी बहुत खुश होंगे ढेर सारे बच्चों के दादा और दादी बन कर। 

पापा, प्रिया को नशे की लत लग गई है। मैंने भी उसके साथ शराब पी, सिगरेट पी। पर मैं वादा करता हूं कि जब घर लौट कर आऊंगा, तो ये सब छोड़ चुका रहूंगा।मम्मी से मैं कुछ कह नहीं पाया और आपसे कहने की हिम्मत नहीं हुई। मुझे आपसे सीधे-सीधे बात करने में बहुत डर लगता है। इसलिए मेरे पापा, आप मुझे माफ कीजिएगा।”
पत्र पढ़ कर पापा लगातार रोए जा रहे होंगे, ऐसा मैं अनुमान लगा रहा हूं। हम में से किसी के बेटे ने अगर ऐसी चिट्ठी हमें लिखी हो, तो हमारी जो प्रतिक्रिया होगी वही प्रतिक्रिया उस पापा की भी रही होगी। 

पापा पत्र पढ़ते-पढ़ते बिस्तर पर बैठ गए। उनकी आंखों के आगे अंधेरा सा छाने लगा। 
पापा इतना पढ़ चुके थे। पर पत्र के नीचे एक पैरा अभी बाकी थी। पर इतना पढ़ने के बाद अब क्या पढ़ना? अब पढ़ने को बचा ही क्या था? पर पिता ने बहुत हिम्मत करके आख़िरी पैरा भी पढ़ने की कोशिश की। अपनी धुंधलाई आंखों को पोंछता हुआ एक बाप अब पत्र की आख़िरी पंक्ति पढ़ रहा था। 

“पुन:-

पापा, ऊपर मैंने जो कुछ लिखा है, वो सब झूठ है। ऐसा कुछ भी न हुआ है, न मैंने किया है। मैंने यह पत्र सिर्फ इसलिए लिखा है कि ज़िंदगी में बहुत बड़े-बड़े दर्द होते हैं, हो सकते हैं। मेरी स्कूल परीक्षा का रिजल्ट मेरी आलमारी में रखा है, रिजल्ट जरा ख़राब है। मुझे आपसे डर लग रहा था, तो मैं अपने दोस्त संजू के घर चला आया हूं। जब आप रिजल्ट देख कर तय कर लेंगे कि मुझे डांटेंगे नहीं, तो मैं चला आऊंगा। सोचिए पापा, ज़िंदगी में कितने दुख हैं, ऐसे में परीक्षा में थोड़े नंबर कम आ जाना दुखद तो है, पर उतना नहीं, जिस दुख से आप अभी-अभी आप गुजर चुके हैं। 

पापा, आई लव यूं।

आपका,

बंटी”


इस कहानी को पढ़ कर आप हंसे, रोएं या माथा पीटें, पर हक़ीकत यही है कि ये कहानी हमें बहुत बड़ा संदेश देती है। 

ज़िंदगी चिट्ठी में लिखे उस ‘पुन:’ को समझने की कि इससे भी बुरा हो सकता था। ज़रूरत है गीता के उस मर्म को समझने की कि जो हुआ अच्छा हुआ, जो होगा वो भी अच्छा होगा।

लेखक- Sanjay Sinha

Comments

comments

share it...