बढ़ता जा रहा तापमान, अब सताने लगी है गर्मी

0
127

दिन में जैसे-जैसे सूरज सिर के ऊपर आता जाता है, तापमान बढ़ता जाता है। अब दोपहर में गर्मी सताने लगी है। बुधवार की सुबह निकली धूप में भी तेजी दिख रही है। मौसम का मिजाज जिस तरह से बदल रहा है। शाम को भी मौसम गर्म होने लगा है। इस कारण कुछ लोग पंखा चलाकर भी सोने लगे हैं।

चिकित्सकों के मुताबिक मौसम के बदलाव में सहेत के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। ऐसे में जरा सी लापरवाही सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। इधर अस्पतालों में इन दिनों सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीज भी बढ़ गए हैं।

तापमान में भी उतार-चढ़ाव जारी है। मंडलीय अस्पताल कबीरचौरा की ओपीडी में भी सर्दी, खांसी, बुखार वाले मरीजों की संख्या अधिक रही। चेस्ट फिजिशियन डॉ. आरके शर्मा ने बताया कि इस समय लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

मौसम गर्म जरूर हो रहा है लेकिन रात में अभी एसी, कूलर चलाकर सोने की जरूरत नहीं है। बताया कि ओपीडी में आने वालों में मौसमी बीमारियों वाले अधिक लोग आ रहे हैं। जिन्हें मॉस्क लगाकर बाहर निकलने, खान-पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सीपी गुप्ता ने बताया कि बच्चों के खान-पान पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे समय में पेट संबंधी बीमारी, निमोनिया होने का खतरा रहता है।

Comments

comments

share it...