सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड अस्पतालों में बेड बढ़ाने के दिए निर्देश,

0
24

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता में लगातार वृद्धि के साथ ही कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड चिकित्सालयों में आवश्यकतानुसार बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए एक अधिकारी को बतौर इंचार्ज नामित किया जाए।

कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाए जाएं। उन्होंने जरूरत के हिसाब से वेंटिलेटर खरीदने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री अपने आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले के हर चिकित्सालय में रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था हो।
25 लाख तक की जनसंख्या वाले जिलों में प्रतिदिन 1000 से अधिक तथा 25 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों में 1500 से अधिक टेस्ट एंटीजन के माध्यम से किए जाएं। उन्होंने ट्रू-नैट मशीन से प्रतिदिन 2500 से अधिक टेस्ट किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने मुख्यमंत्री को कानपुर, प्रयागराज, विंध्याचल तथा झांसी मंडल की समीक्षा के निष्कर्षों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों से निरंतर संवाद रखा जाए। कंटेनमेंट जोन में होमगार्ड तथा पीआरडी जवानों व एनसीसी कैडेटों की सेवाएं ली जाएं।

सीएम ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी समीक्षा बैठकों के दौरान डोर-टू-डोर सर्वे, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट, एंबुलेंस व्यवस्था, कोविड चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेजों सहित सभी अस्पतालों में डॉक्टरों के राउंड लिए जाने, होम आइसोलेशन व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की जाए।

समीक्षा की रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एल-1 कोविड अस्पतालों में 50 प्रतिशत बेड्स पर ऑक्सीजन की व्यवस्था रहे। एल-2 कोविड चिकित्सालय के सभी बेड्स पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहे। एल-3 अस्पताल के समस्त बेड्स पर ऑक्सीजन तथा वेंटिलेटर की उपलब्धता रहनी चाहिए। कोविड-19 से बचाव के संबंध में लोगों को लगातार जागरूक किया जाए।

योगी ने कहा कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के लिए जिला सेवायोजन कार्यालयों को सक्रिय बनाया जाए। उन्होंने अनाज वितरण कार्य समय से पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। प्रभावितों को समय से राहत व मदद उपलब्ध कराई जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे|

Comments

comments

share it...