RBI ने EMI स्थगन की घोषणा की , पर इन नियमो के तहत – जरूर जानिए

0
59

क्या मेरी किश्त काट ली जाएगी, क्रेडिट कार्ड बिल निलंबित कर दिए गए हैं और अन्य सवालों के जवाब दिए गए हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को सभी वित्तीय संस्थानों को COVID-19 प्रकोप और उसके बाद लॉकडाउन के आलोक में सभी टर्म लोन के लिए तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दे दी। वास्तव में, बैंक सभी ग्राहकों को 3 महीने की अवधि के लिए अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान नहीं करने की अनुमति दे सकते हैं, और गैर-चुकौती उनके क्रेडिट स्कोर को चोट नहीं पहुंचाएगी।

यहां सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं।

मेरी ईएमआई जल्द ही होने वाली है। क्या मेरे खाते से भुगतान नहीं काटा जाएगा?

RBI ने केवल बैंकों को मोहलत देने की अनुमति दी है। व्यक्तिगत बैंकों को EMI के निलंबन की अनुमति देनी होगी। इसका मतलब यह है कि जब तक आपको अपने बैंक से विशिष्ट स्वीकृति नहीं मिलती है, तब तक आपके ईएमआई आपके खाते से काट लिए जाएंगे।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी ईएमआई निलंबित कर दी गई है?

RBI ने अभी तक इस बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं। एक बार दिशानिर्देश जारी किए जाने के बाद, विशेष रूप से इस पर अधिक स्पष्टता होगी।

बैंक स्तर पर प्रक्रिया कैसे काम करेगी?

सभी बैंकों को स्थगन पर चर्चा करनी होगी और अपने बोर्ड स्तर पर अनुमोदित निर्णय लेना होगा। स्वीकृति मिलने के बाद, वे ग्राहकों को उन्हें अधिस्थगन के बारे में बता सकते हैं।

यदि मेरा बैंक मेरी ईएमआई को निलंबित करता है, तो क्या गैर-भुगतान परिणाम मेरे क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव डालेंगे?

नहीं। यह नहीं होगा।

कौन से बैंक अपने ग्राहकों को यह डिफरेंस दे सकते हैं?

सभी वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, छोटे वित्त बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों सहित), सहकारी बैंक, अखिल भारतीय वित्तीय संस्थान और एनबीएफसी (आवास वित्त कंपनियों और सूक्ष्म-वित्त संस्थानों सहित) शामिल हैं।

प्क्या यह ईएमआई की छूट है या ईएमआई का विलोपन?

यह छूट नहीं है, लेकिन एक आक्षेप है। RBI ने सिफारिश की है कि पुनर्भुगतान अनुसूची और बाद की सभी नियत तारीखों के साथ-साथ ऐसे ऋणों के लिए कार्यकाल 3 महीने तक पूरे बोर्ड में स्थानांतरित किया जा सकता है।

क्या अधिस्थगन मूलधन और ब्याज दोनों को कवर करता है?

हाँ। ऐसा होता है। यदि आपके बैंक द्वारा घोषणा की जाती है, तो आपको तीन महीने के लिए भुगतान और ब्याज सहित, आपके पूरे ईएमआई के भुगतान से छूट मिलेगी। यह 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी ऋणों पर लागू होगा।

अधिस्थगन किस प्रकार के ऋणों को कवर करता है?

RBI नीति के बयान में स्पष्ट रूप से सावधि ऋणों का उल्लेख किया गया है, जिसमें गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण, शिक्षा ऋण, ऑटो और कोई भी ऋण शामिल हैं जिनका निश्चित कार्यकाल है। इसमें उपभोक्ता टिकाऊ ऋण भी शामिल हैं, जैसे मोबाइल, फ्रिज, टीवी आदि पर ईएमआई

क्या अधिस्थगन क्रेडिट कार्ड से भुगतान को कवर करता है?

चूंकि क्रेडिट कार्ड को क्रेडिट को क्रांतियों के रूप में परिभाषित किया जाता है और ऋणों को नहीं, वे अधिस्थगन के अंतर्गत आते हैं।

मैंने एक कारखाना स्थापित करने के लिए एक परियोजना ऋण लिया है। क्या मैं अपनी ईएमआई का भुगतान नहीं कर सकता हूं?

अधिस्थगन को ऋण के रूप में वर्गीकृत किसी भी ऋण पर अनुमति दी गई है। यदि बैंक आश्वस्त है कि आप ईएमआई का भुगतान करने की स्थिति में नहीं हैं, तो आपको डिफ्रेंट मिलेगा।

RBI ने व्यवसायों के लिए क्या घोषणा की है?

RBI ने व्यवसायों द्वारा लिए गए सभी कार्यशील पूँजी ऋणों के लिए ब्याज भुगतान के लिए टाल दिया है। यह 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी कार्यशील पूंजी सुविधाओं के संबंध में लागू होगा। इस अवधि के लिए संचित ब्याज का भुगतान आस्थगित अवधि की समाप्ति के बाद किया जाएगा। ऋण समझौतों के नियमों और शर्तों में बदलाव के रूप में अधिस्थगन / स्थगन को नहीं माना जाएगा और इसके परिणामस्वरूप परिसंपत्ति वर्गीकरण में गिरावट नहीं आएगी

Comments

comments

Related posts:

कावेरी नदी ने एक नया मोड़ ये लिया है कावेरी विवाद: कर्नाटक ने सुप्रीम कोर्ट से कहा हमारे पास नहीं है ...
जम्मू कश्मीर के बारामुला में फौजी कैम्प पर फिर हुआ फिदायीन हमला
कपिल मिश्रा का केजरीवाल पर बड़ा आरोप कहा- सत्येंद्र जैन से लिए केजरीवाल ने लिए दो करोड़ रूपए
जम्मू-कश्मीर में सेना पर आतंकी हमला, दो जवान शहीद, 4 घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here