भारत पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

0
68

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर आज दिल्ली पहुंचीं. भारत प्रवास के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय हित के मुद्दों पर बातचीत करेंगी. हसीना के स्वागत के लिये मोदी एयर पोर्ट पर मौजूद थे.

हसीना के प्रवास के दौरान दोनों पक्षों के बीच असैन्य परमाणु सहयोग एवं रक्षा समेत विभिन्न अहम क्षेत्रों में कम से कम 25 समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है. अपने मौजूदा कार्यकाल में हसीना का ये पहला भारतीय दौरा है. उम्मीद है कि चार दिनों के दौरे में दोनों देशों के ताल्लुकात नई ऊंचाइयों को छुएंगे.

 दोनों देश इस दौरे में रक्षा और कारोबार से जुड़े करीब 25 समझौतों पर दस्तखत करेंगे. जानकारों की नजर दोनों देशों के बीच लंबे वक्त से अटके तीस्ता जल बंटवारे से जुड़े समझौते पर भी होगी. हालांकि केंद्र सरकार इस समझौते पर राजी है लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार को इस पर ऐतराज है. भारत ने बांग्लादेश को रक्षा क्षेत्र में भारतीय कंपनियों से खरीद के लिए 500 मिलियन डॉलर का कर्ज देने का भी प्रस्ताव दिया है. दोनों देशों के बीच सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा अनुसंधान में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बन सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के स्वागत के लिये प्रोटोकॉल के विपरीत आज आईजीआई एयर पोर्ट पर खुद पहुंचे.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के एयर पोर्ट जाने के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई थी और वह सामान्य यातायात के बीच एयर पोर्ट पहुंचे. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चार दिन की यात्रा पर यहां आई हैं. उनकी यह यात्रा सात वर्ष के अंतराल के बाद हो रही है.

 

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here