बांग्लादेश और भारत के बीच 22 समझौते पर हुए हस्ताक्षर , पीएम मोदी ने की बांग्लादेश को 50 करोड़ डॉलर कर्ज देने की घोषणा

0
84


बांग्लादेश से भारत की दोस्ती का नया अध्याय जुड़ गया है. भारत दौरे पर आई बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज द्विपक्षीय वार्ता में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की चार दिवसीय भारत यात्रा का आज दूसरा दिन है.

समझौतों के तहत दोनों देशों के बीच नई ट्रेन के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई गई है. ये ट्रेन कोलकाता और बांग्लादेश के खुलना के बीच जुलाई से चलेगी. इतना ही नहीं कोलकाता से खुलना के बीच बस सेवा की भी शुरूआत की गई है. पीएम मोदी ने कहा है कि ट्रेन और बस यातायात से दोनों देशों को फायदा होगा. इस दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश में परियोजनाओं को लागू करने के लिए 4.5 अरब डालर की नयी रियायती रिण सुविधा की घोषणा की.

इसके अलावा भारत सैन्य आपूर्ती के लिए बांग्लादेश को 50 करोड़ डॉलर का कर्ज भी देगा.

समझौतों के बाद पीएम शेख हसीना के साथ जॉइंट स्टेटमेंट में पीएम मोदी ने कहा, ‘’बांग्लादेश और भारत को साथ मिलकर आतंकवाद का मुकबला करने की जरूरत है. भारत ने हमेशा बांग्लादेश की समृद्धि के लिए सहयोग किया, ताकि दोनों देशों के बीच बेहतर तालमेल बने.

दोनों देशों के बीच 22 समझौते पर हुए हस्ताक्षर
दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता, रेल संपर्क और सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई. मोदी और हसीना की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.  समझौते के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रेल सेवा शुरू होने पर बांग्लादेश की जनता को बधाई दी.

उन्होंने कहा कि भारत लगातार बांग्लादेश के साथ सहयोग करता रहेगा. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश को 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी घोषणा की. मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति की भी जमकर सराहना की. पीएम ने कहा कि हमें अपने कारोबार में विविधता लाने की जरूरत है. वहीं, शेख हसीना ने कहा कि हम दोनों देश की सीमा को सुरक्षित बनाना चाहते हैं. उन्होंने आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेकने की भी बात कही.  इस दौरान ढाका-कोलकाता बस सेवा की भी घोषणा की गई.

इससे पहले शनिवार सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात की.

 

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here