व्हाट्सएप के ये पांच नए फीचर्स तो कमाल के हैं !!! जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

0
47

सोशल मीडिया की दुनिया में व्हाट्सएप लोगों के लिए सबसे जरुरी टूल बन गया है. दिन हो या रात यूजर्स व्हाट्सएप पर चैट जरुर करते हैं. यूं तो  व्हाट्सएप को आठ साल पूरे हो चुके हैं. बीते सात सालों में व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर्स के नए-नए फीचर्स लाता रहा है. इसी कड़ी में व्हाट्सएप दुनिया भर के 180 देशों के 1 अरब से भी अधिक यूजर्स के लिए हाल ही में कुछ खास फीचर्स लेकर आया है. जिसे यूजर्स को इनके बारे में जरुर जानना चाहिए ताकि वे इसका बेहतर तरीके से यूज कर सकें.

 

सर्च इमोजी ऑप्शन

 

व्हाट्सएप ने ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसकी मदद से यूजर्स मन चाही इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए व्हाट्सएप टैक्स्ट बॉक्स में सर्च इमोजी का ऑप्शन दे रहा है. इस ऑप्शन की मदद से आप कोई भी इमोजी सर्च करने के बाद उस इमोजी को सेलेक्ट चैट बॉक्स या चैट ग्रुप में भेज सकेंगे. इसका मतलब की अगर आप अपने दोस्त को प्यार भरी कोई इमोजी भेजना चाहते हैं तो सर्च बॉक्स में Love टाइप कर एन्टर करें. इसके बाद टूलबार में इससे जुड़ी कई इमोजी आएगी. पसंदीदा इमोजी सेलेक्ट कर भेज दें.

फॉन्ट स्टाइल चेंज करें 

इसके अलावा एक नए फीचर की मदद से यूजर्स अपनी जरुरत के मुताबिक फॉन्ट स्टाइल भी बदल सकते हैं. हांलाकि व्हाट्सएप बोल्ड फोन्ट का ऑप्शन पिछले साल ही दे चुका है लेकिन इस बार उसने फॉन्ट स्टाइल के लिए नया फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर की मदद से फॉन्ट स्टाइल बदलने के लिए यूजर्स को सिर्फ उतना टेक्स्ट सिलेक्ट करना होगा जितने की स्टाइल चेंज करना चाहता है. 

टेक्स्ट सिलेक्शन के बाद उसे टैप करना होगा. अब टूलबार में दिए गए तीन डॉट को सिलेक्ट कर बोल्ड, इटेलिक, स्ट्राइकथ्रू या मोनोस्पेस में से जरुरत के हिसाब से अपने फॉन्ट की टेक्सट स्टाइल चेंज कर सकते हैं. सबसे खास बात इस नए फीचर से यूजर्स को अब वह सारे सिंबल याद रखने की झंझट से छुटकारा मिलेगा जिसका यूज वह टेक्सट स्टाइल और फॉन्ट बॉल्ड करने के लिए उपयोग करता है. हांलाकि ये दोनो नए फीचर व्हाट्सएप के नए वर्जन 2.71.251 पर मौजूद है जिसे एन्ड्रॉइड फोन में इंस्टाल कर आसानी से उपयोग किया जा सकता है.

गूगल ड्राइव पर लें चैट बैक-अप

अब आप अपनी व्हाट्सएप चैट का बैकअप भी ले सकते हैं. व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यह खास तरह का फीचर दे रहा है जिसकी मदद से आप अपनी चैट, जरुरी मैसेज गूगल ड्राइव पर सेव कर सकते हैं. इसके लिए व्हाट्सएप के Menu Button > Settings > Chats and calls > Chat backup पर जाएं. इसके बाद Back up to Google Drive पर टैप करें और अपनी जरुरत के मुताबिक Daily, Weekly या Monthly अपनी चैट का बैक अप ले सकते हैं.

डॉक्युमेंट्स भेजें

अब तक आप अपने जरुरी दस्तावेज या डॉक्युमेंट भेजने के लिए ई-मेल का उपयोग करते आए हैं लेकिन व्हाट्सएप के Send document फीचर की मदद से आप आसानी से अपने डाक्युमेंट भेज सकते हैं  इसके लिए यूजर्स को स्क्रीन के टॉप पर दिए गए आइकॉन को टैप करना होगा. इसके बाद Document के ऑप्शन पर क्लिक कर फाइल सिलेक्‍ट करें और पॉप अप से Send कर दें. ध्यान दें इस फीचर की मदद से अधिकतम 100 एमबी साइज की केवल पीडीएफ फाइल ही भेजी जा सकती है.

जरुरी मैसेज बुकमार्क करें

बुकमार्क का ऑप्शन अब तक केवल ईमेल पर ही मिलता था लेकिन अब व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से जरुरी मैसेज स्टार यानी बुकमार्क किए जा सकते हैं. स्‍टार मैसेज की मदद से जरुरी मैसेज हाइलाइट और पिन किये जा सकते है. बुकमार्क या स्टार करने के लिए मैसेज सिलेक्ट करें. स्क्रीन पर स्टार का ऑप्शन आएग जिसे टैप कर दें.

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here