विश्व की पांच सबसे महंगी इमारतों में, प्रथम स्थान मिला ‘मस्जिद अल हरम को’

0
96
Masjid al Haram
Masjid al Haram
Masjid al Haram

विश्व की सबसे महंगी इमारतों की लिस्ट में सऊदी अरब की मस्जिद अल हरम को पहला स्थान मिला है. इस मस्जिद को बनाने में 600 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा का खर्च आया था. मस्जिद अल हरम इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल, काबा, को पूरी तरह से घेरने वाली एक मस्जिद है. यह सऊदी अरब के मक्का शहर में स्थित है और दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है. इस मस्जिद में एक साथ 80 लाख लोग आ सकते हैं.

an-artist-render-of-emaar-residences-at-abraj-al-bait

विश्व की दूसरी सबसे महंगी इमारत अबराज अल बेत है. चौकाने वाली बात तो यह है कि दुनिया की नंबर 1 और नंबर 2 की दोनों महंगी इमारतें सऊदी अरब में है. अबराज अल बेत इमारत को बनाने में लगभग 1 लाख करोड़ रुपए का खर्च आया था.

326

रि‍जॉर्ट्स वर्ल्‍ड सेंटोस सिंगापुर का एक जाना-माना रेजॉर्ट है. इस रेजॉर्ट में विश्व भर के लोग छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं. इस रिजॉर्ट को बनाने में लगभग 44 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया था.

4231

मरि‍ना बे सेंड्स भी सिंगापुर का फेमस रिजॉर्ट है. इस रिजॉर्ट को भी दुनिया भर के टूरिस्ट पसंद करते हैं. हैरानी की बात तो यह है कि विश्व की महंगी इमारतों की लिस्ट में चौथे और पांचवे पायदान पर सिंगापुर की ही इमारते हैं. इस इमारत को बनाने में लगभग 37 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया था.

500

द कॉस्‍पोमोलि‍टि‍न लॉस वेगस में है. यह एक शानदान होटल है जिसे हॉलीवुड की हस्तियां खूब पसंद करती हैं. इस इमारत को बनाने में लगभग 26 हजार करोड़ रुपए का खर्च आया था.

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here