गुजरात: कोरोना के बढ़ते मामलों को देख सरकार अलर्ट,

0
15

अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में लागू रात्रि कर्फ्यू को 28 फरवरी को समाप्त होना था, लेकिन इससे पहले ही शुक्रवार रात को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सरकार ने चार शहरों में कोरोना वायरस के मामलों में हालिया वृद्धि को देखते हुए रात के कर्फ्यू को और 15 दिनों तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है।

बता दें, 28 फरवरी तक चलने वाले कर्फ्यू का समय आधी रात से शुरू होकर सुबह छह बजे तक के लिए निर्धारित किया गया है। हालांकि, बयान में विस्तारित रात के कर्फ्यू के बारे में समय का उल्लेख नहीं है, लेकिन मौजूदा कार्यक्रम पहले की तरह ही जारी रहने की संभावना है।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में कोर कमेटी की एक बैठक हुई। इसी बैठक में रात्रि कर्फ्यू आगामी 15 मार्च तक बढ़ाने का फैसला किया गया। साथ ही बैठक के दैकान मुख्यमंत्री रुपाणी ने कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की तैयारियों का जायजा लिया और स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए। 

मुख्यमंत्री ने वैक्सीन दिए जाने के बाद उसके कारण होने वाले प्रभाव व विपरीत असर पर निगरानी रखने पर भी जोर दिया। बैठक में दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स को दूसरी डोज देने पर भी चर्चा की गई।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया कि प्रथम चरण में 4.82 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में से 84% को वैक्सीन दी जा चुकी है जबकि 5.41 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 77% को वैक्सीन दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि गुजरात में प्रति मिलियन जनसंख्या टीकाकरण के मामले में देश में पहले स्थान पर

इसके अलावा 1.64 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से गुजरात को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे की कोविशिल्ड टीके की 15.70 लाख व भारत बायोटेक की कोवैक्सिन टीके की 4.86 लाख डोज मिल चुकी है। 

गुजरात में अब तक 2,69,031 कोविड-19 के  मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2,62,487 मरीज ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 460 नए मामले सामने आए। इनमें वडोदरा के 109 तथा अहमदाबाद के 101 शामिल हैं। हालांकि, बीते 24 घंटे में कोरोना से मौत का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया। राज्य में अब तक कोरोना 4408 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से अकेले अहमदाबाद में 2311 मौत शामिल है।

वहीं, कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे चरण की तैयारियां भी राज्य सरकार की ओर से पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक के उम्र की महिला पुरुषों तथा 45 से 59 साल के गंभीर रोगों से पीड़ित महिला पुरुषों को कोविड 19 की वैक्सीन दी जाएगी।

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here