मास्क फैक्टरी में आग

0
7

गाजियाबाद के लिंक रोड थाना अंतर्गत साइट फोर स्थित मास्क, पीपीई किट व अन्य मेडिकल उपकरण बनाने की फैक्टरी में विस्फोट के साथ लगी आग ने पुलिस-प्रशासन और दमकल विभाग के होश उड़ा दिए।

गर्म पट्टी और बैंडेड बनाने की फैक्टरी में आग लगने की सूचना पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। फैक्टरी में एकमात्र प्रवेश द्वार होने के कारण दमकल कर्मियों को अंदर घुसने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। आग बुझाने के लिए पानी की बौछार करनी थी, लिहाजा सबसे पहले विद्युत आपूर्ति बंद करानी पड़ी। तब तक आग भयानक रूप ले चुकी थी।

विद्युत आपूर्ति बंद होने के बाद दमकल विभाग ने राहत कार्य शुरू किया प्रवेश द्वार की आग बुझाने के बाद दमकल की गाड़ियों ने बाहरी तरफ से राहत कार्य शुरू किया। करीब पौने घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों व पुलिस ने फैक्टरी में अंदर फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। तब तक 14 लोग आग की लपटों से झुलस चुके थे।

आग इतनी भयानक थी कि अगर कुछ मिनट की देरी से ही अंदर फंसे कर्मचारी जलकर राख हो जाते। जान बचाने के लिए कर्मचारी इधर-उधर दौड़ने लगे। कोई छत से कूदा तो किसी ने आग के बीच से ही दौड़ लगा दी। इसके बावजूद अधिकांश कर्मचारी फैक्टरी के अंदर ही आग की लपटों के बीच फंस गए। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में आग से बचाव के पर्याप्त साधन नहीं थे, इसके अलावा प्रवेश द्वार भी एक ही था। इतना ही नहीं, अग्निकांड से बचाव के लिए कोई आपातकालीन द्वार भी नहीं बनाया गया था|

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here