आज से होने जा रहे ये बड़े बदलाव,

0
81

2021 का आखिरी महीना अपने साथ कई बड़े बदलाव लेकर आया है। इस महीने कुछ ऐसे बदलाव देखने को मिलेंगे, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकते हैं। जहां एक ओर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपने उपयोगकर्ताओं को झटका देने वाला है, तो दूसरी ओर एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव हो सकता है। हर नए महीने के साथ ही कुछ नए नियम भी लागू होते हैं। हम बता रहे हैं कि इस बार लोगों की जेब पर क्या असर होने वाला है।


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए ये महीना खर्च बढ़ाने वाला होगा। दरअसल एक दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है। एसबीआई कार्ड पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूला जाता है। मगर अब से प्रोसेसिंग फी भी ली जाएगी। इससे एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को अधिक चार्ज देना होगा। नए नियम के जरिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के बाद ईएमआई विकल्प के तहत भुगतान करने पर आपको हर खरीदार पर 99 रुपए अतिरिक्त शुल्क अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा। सबसे पहले एसबीआई ने ही इसकी शुरुआत की है। 
गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और रसोई गैस सिलेंडरों के नए दाम जारी किए जाते हैं। कंपनियां एलपीजी के दामों की समीक्षा के बाद इनमें महीने की शुरुआत में बदलाव करती हैं। बता दें कि समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसे में आम जनता भी एक तारीख का बेसब्री से इंतजार करती है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम यथावत रहते हैं।

Comments

comments

share it...