एक अप्रैल से हवाई सफर महंगा

0
122

नए वित्तीय वर्ष यानी कि एक अप्रैल से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। प्रयागराज से संचालित सभी फ्लाइटों का 40 रुपये किराया बृहस्पतिवार एक अप्रैल से बढ़ जाएगा। क्योंकि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से जारी गाइड लाइन के तहत घरेलू यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (एएसएफ) में अब 40 रुपये अधिक देना होगा। 

दरअसल, एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का इस्तेमाल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए किया जाता है। अब एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में 40 रुपये की वृद्धि होने के बाद घरेलू यात्रियों से 200 रुपये लिए जाएंगे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। प्रयागराज एयरपोर्ट के निदेशक अंचल प्रकाश ने बताया कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस हर यात्री से ली जाती है लेकिन कुछ यात्रियों को इससे छूट दी जाती है।

इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट धारक, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिये पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को इसमें छूट मिलती है। बता दें कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को हर छह महीने बाद रिवाइज किया जाता है। सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये की गई थी। अब इसमें 40 रुपये की वृद्धि की जा रही है, जो एक अप्रैल से यात्री किराये में शामिल हो जाएगी।

Comments

comments

share it...