कोरोना की फिर से दस्तक, हिमाचल में एक हफ्ते में बढ़े पचास फीसदी सक्रिय मरीज,

0
99

पिछले सप्ताह तक पूरे देश में सक्रिय मामलों की तुलना में उत्तर भारत देश के अन्य राज्यों से ज्यादा बेहतर था। लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सप्ताह बाद जुटाए गए आंकड़ों में तस्वीर एकदम से बदलने लगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बीते सप्ताह में 1098 सक्रिय मरीज पूरे प्रदेश में थे। लेकिन ये आंकड़े जब शुक्रवार को जुटाए गए तो तस्वीर एकदम बदली हुई और भयावह निकली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं हिमाचल प्रदेश में 50 फ़ीसदी सक्रिय मामले बीते एक सप्ताह में बढ़ गए और यह आंकड़ा शुक्रवार को 1610 तक पहुंच गया।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में सक्रिय मामले लगातार कम होते जा रहे थे। लेकिन एक सप्ताह में 50 फीसदी से ज्यादा सक्रिय मामलों का बढ़ जाना रेड जोन में आ जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश सरकार को बढ़ते हुए मामलों के प्रति आगाह कर जरूरी कदम उठाने के दिशा निर्देश भी जारी कर दिए हैं। मंत्रालय की टीम ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि बहुत बारीक स्तर पर ट्रैकिंग और ट्रेसिंग की जाए ताकि सक्रिय मामलों को रोका जाए। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है अगर इस पर अंकुश नहीं लगाया गया तो हालात बिगड़ते देर नहीं लगेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक हालात सिर्फ हिमाचल प्रदेश में ही बदहाल नहीं हुए हैं बल्कि जम्मू-कश्मीर इलाके में भी सक्रिय मरीजों का प्रतिशत बढ़ना शुरू हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर में पिछले सप्ताह सक्रिय मामलों की संख्या 1144 थी। जो बाद एक सप्ताह बाद शुक्रवार को तकरीबन बीस फ़ीसदी बढ़कर 1370 हो गई। दर्ज आंकड़ों के मुताबिक पूरे उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर दो ऐसे राज्य हैं जहां पर सक्रिय मरीजों की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
कहने के लिए तो उत्तर भारत के दूसरे राज्यों में सक्रिय मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज हुई है लेकिन हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में अचानक सक्रिय मरीजों के बढ़ने से हालात गंभीर श्रेणी में गिने जाने लगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के अलावा लद्दाख में भी शुक्रवार को मामले बढ़े हुए मिले, लेकिन यह महज पांच फीसदी से भी कम थी। बावजूद इसके लद्दाख प्रशासन को भी आने वाले वक्त के लिए हिदायत दी गई है और जरूरी एहतियातन कदम उठाए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अचानक बढ़े मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि एक संभावना यह है कि पर्यटन के लिहाज से ज्यादातर लोगों ने हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की ओर रुख किया और वहां पर कोरोना का संक्रमण बढ़ने लगा। हालांकि अभी बढ़े हुए मामलों का कोई ठोस कारण तो सामने नहीं आया है लेकिन एक कारण भौगोलिक परिस्थितियां भी मानी जा रही हैं।

Comments

comments

share it...