गंगा एक्सप्रेसवे: मेरठ-बुलंदशहर हाईवे के ऊपर से गुजरेगा,

0
86

मेरठ से प्रयागराज तक बनाए जाने वाले गंगा एक्सप्रेसवे के लिए डिजाइन फाइनल कर दिया है। एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट कंपनी ने चार चरणों में बनाए जाने वाले डिजाइन को तैयार किया है। यूपीडा ने सभी चारों चरणों में किए जाने वाले कार्य के डिजाइन को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। हाल ही में कैबिनेट में एक्सप्रेसवे के बिड डॉक्यूमेंट को मंजूरी दी थी। इसके बाद ही डिजाइन फाइनल कर अपलोड किया गया है। इसमें बिजौली से एक्सप्रेसवे की शुरुआत की जाएगी। मेरठ को पहले चरण में ही शामिल किया गया है। एक्सप्रेसवे के शुरुआती और अंतिम केेंद्र पर 16 लेन का टोल प्लाजा बनाया जाएगा।

594 किमी में बनाए जाने वाले एक्सप्रेसवे के डिजाइन में हर एक किलोमीटर को डिजाइन में दिखाया गया है। किलोमीटर के आधार पर ही गांवों को जोड़ने वाले रास्तों पर अंडरपास की सुविधा दी गई है। नदी, रेलवे लाइन पर बनाए जाने वाले पुलों को भी दिखाया गया है।

अब डिजाइन डाक्यूमेंट अपलोड होने के बाद बिड डाक्युमेंट अपलोड किया जाएगा। जिससे कंपनी एक्सप्रेसवे के डिजाइन को जानकर प्रक्रिया में भाग ले सके। इससे कंपनी को भी देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे का दावा करने वाली प्रदेश सरकार के डिजाइन को समझने में कोई दिक्कत न हो सके।

Comments

comments

share it...