दिल्ली में आईईडी मिलने का मामला: आरडीएक्स वाली घटना में पाकिस्तानी साजिश की आशंका,

0
81

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गाजीपुर फूलमंडी में जिस जगह पर बम को निष्क्रिय किया था उस जगह से 16 अलग-अलग सैंपल उठाए हैं। इन सैंपल से पता लगा है कि बम बहुत ही शक्तिशाली था और उसमें बम बनाने के सभी मिश्रण शामिल थे। यहां तक कि बम में डिटोनेटर भी लगा हुआ था। स्पेशल सेल के अधिकारी ने ये बात कंफर्म की है कि बम को बनाने के लिए आरडीएक्स व अमोनियम नाइट्रेट समेत सभी बनाने वाली वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया था। दूसरी तरफ स्पेशल सेल दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक यूनिट व सीपीडब्ल्यूडी को सोमवार को सीसीटीवी कैमरों की फुटेज के लिए पत्र लिखेगी।

पीटीआईस्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रोहिणी स्थित एफएसएल की टीम ने मौके से 16 तरीके के सैंपल उठाए हैं। एफएसएल ने इन बम के नमूनों को उठाकर स्पेशल सेल को सौंप दिया है। स्पेशल सेल इन नमूनों को सोमवार को रोहिणी स्थित एफएसएल में जमा कराएगी। एफएसएल के अधिकारियों ने बताया कि बम को बनाने के लिए टिफिन की बजाय लोहे के बॉक्स का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि उसमें सफेद रंग का पाउडर निकल रहा था। दिल्ली पुलिस को वारदात के तीसरे दिन भी बम रखने वाले के बारे में कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

ied ghazipur flower mandi

ऐसे में दिल्ली पुलिस बम रखने वाले दहशतगर्द के बारे में पता करने के लिए एनएच-24 के करीब आठ किलोमीटर के दायरे में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगालेगी। साथ ही एनएच-24 से गाजीपुर मंडी के लिए जाने वाले मार्ग के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाला जाएगा। इसके साथ दिल्ली पुलिस सोमवार को दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक यूनिट व सीपीडब्ल्यूडी को पत्र लिखने जा रही है। एनएच-24 पर ज्यादातर ट्रैफिक पुलिस व सीपीडब्ल्यूडी के कैमरे लगे हुए हैं। फूलमंडी में जिस जगह पर बम वाला बैग रखा हुआ था। वह एरिया किसी भी कैमरे के दायरे में नहीं आता। हालांकि फूलमंडी के मेन गेट पर कैमरा लगा हुआ है। ऐसे में पुलिस एनएच-24 व एनएच-24 से फूलमंडी को जाने वाले मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालेगी।गाजीपुर फूलमंडी में मिले बम को बनाने में आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आरडीएक्स मिलने से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पर संदेह है। माना जा रहा है कि आईएसआई ने स्लीपर सेल से बम रखवाया हो। ये भी हो सकता है कि ये किसी आतंकी ने रखा हो। पुलिस अधिकारी शुरूआती जांच के बाद इसे आतंकी वारदात बता रहे हैं। बताया जा रहा है कि आतंकी हमले की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है। 

Comments

comments

share it...