पहली बार चलेगी दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन

0
42

चार ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन की सफल बुकिंग के बाद अब आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) द्वारा पहली बारप्रयागराज से दक्षिण दर्शन नाम से विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ट्रेन 15 से 20 नवंबर के बीच किसी भी एक तिथि में प्रयागराज संगम से चलाई जाएगी। 

सप्ताह भर में ही आईआरसीटीसी द्वारा ट्रेन संचालन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। 12 रात एवं 13 दिन के इस टूर पैकेज का प्रति यात्री किराया 12285 रुपये रहेगा। इस ट्रेन में तकरीबन 800 यात्री सफर कर सकेंगे। कोरोना की दूसरी लहर के बाद पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए
आईआरसीटीसी द्वारा भारत दर्शन आदि ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

इसी कड़ी में पिछले सप्ताह प्रयागराज से पहली बार चार ज्योतिर्लिंग यात्रा ट्रेन चलाई गई। अब दक्षिण भारत दर्शन के लिए भी यहां से पहली बार स्लीपर कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी। दक्षिण भारत दर्शन यात्रा के इस पैकेज में यात्रियों को नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि का शाकाहारी भोजन, स्थानीय यात्रा बसों द्वारा तथा संबंधित स्थान पर ठहरने की व्यवस्था आदि शामिल रहेगी। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत सिन्हा ने बताया कि प्रयागराज से यह ट्रेन 15 नवंबर के बाद चलाई जा सकती है। इसी सप्ताह ट्रेन संचालन की तिथि घोषित कर दी जाएगी। ट्रेन में प्रयागराज के साथ प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर इटावा से भी चढ़ने की सुविधा रहेगी। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट के साथ प्रयागराज में 7081586383 और 8090677345 नंबर पर संपर्क कर आने वाले दिनों में बुकिंग करवाई जा सकेगी।

दक्षिण भारत में यहां के कराए जाएंगे दर्शन
मदुरई  – मीनाक्षी मंदिर
रामेश्वरम – रामनाथ स्वामी मंदिर
कोच्चिवल्ली और त्रिवेंद्रम-       कोवलम बीच और पद्मनाभम मंदिर
कन्याकुमारी –       कन्याकुमारी मंदिर
रेनीगुंटा –       तिरुपति बालाजी
तिरुचिरापल्ली  –  रंगनाथ स्वामी मंदिर
कुरनूल –   मल्लिकार्जुन मंदिर
 

Comments

comments

share it...