पाकिस्तान को आतंकवाद का बढ़ावा देने वाला देश घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया अमेरका की सांसद ने, जाने पूरी खबर…

0
222

वाशिंगटन: अमेरिका के दो प्रभावशाली सांसदों ने पाकिस्तान को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला देश घोषित करने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पेश किया है. यह पाकिस्तान को ऐसे समय में एक झटका है जब उसके प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कश्मीर मसले को लेकर समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

पाक को उसके विश्वासघात’ के लिए धन देना बंद करे अमेरिका

शरीफ ने भारत के साथ पाकिस्तान के विवाद का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र के इतर विश्व के नेताओं से वार्ता की. इस बीच दोनों सांसदों ने कहा कि अब समय आ गया है जब अमेरिका पाकिस्तान को ‘‘उसके विश्वासघात’’ के लिए धन देना बंद कर दे.

पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म डेजिगनेशन एक्ट पेश

रिपब्लिकन पार्टी के टेड पो और डेमोक्रेटिक पार्टी से कांग्रेस सदस्य डाना रोहराबाचर ने ‘पाकिस्तान स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज्म डेजिगनेशन एक्ट’ (एचआर 6069) पेश किया. रोहराबाचर आतंकवाद पर कांग्रेस की प्रभावशाली समिति के रैंकिंग सदस्य हैं.

आतंकवाद पर सदन की उपसमिति के अध्यक्ष पो ने कहा, ‘‘अब समय आ गया है कि हम पाकिस्तान के विश्वासघात के लिए उसे धन देना बंद कर दें और उसे आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला देश घोषित करें.

पाकिस्तान ने ओसामा बिन लादेन को दी शरण

पो ने कहा, ‘‘पाकिस्तान विश्वास न करने योग्य ही नहीं, बल्कि वह अमेरिका के शत्रुओं की सालों से मदद करता आया है और उन्हें बढ़ावा देता रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ओसामा बिन लादेन को शरण देने से लेकर हक्कानी नेटवर्क के साथ उसके निकट संबंध, इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ जंग में किसकी ओर है और वह अमेरिका की ओर नहीं है.’’ पो ने कहा कि इस विधेयक की आवश्यकता है कि ओबामा प्रशासन इस प्रश्न का औपचारिक उत्तर दे.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस विधेयक के पारित होने के 90 दिनों में एक रिपोर्ट जारी कर बताना होगा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को समर्थन मुहैया कराया है या नहीं.

उन्होंने कहा, ‘‘इसके 30 दिन बाद विदेश मंत्री को एक और रिपोर्ट जारी करनी होगी जिसमें उन्हें या तो पाकिस्तान को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला देश कहना होगा या फिर इस बात का स्पष्टीकरण देना होगा कि कानूनी रूप से पाकिस्तान को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाला देश क्यों घोषित नहीं किया जा सकता.’’

कांग्रेस ने उरी आतंकी हमले की कड़ी निंदा की

इस बीच कांग्रेस के एक अन्य सदस्य पीट ओल्सन ने कहा, ‘‘मैं कश्मीर में भारतीय सैन्य अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं जिसमें 18 भारतीय जवानों की जान चली गई. भारत शांति स्थापना में मजबूत साझेदार और सहयोगी है.’

ओल्सन ने कहा, ‘‘मैं इस घृणित कृत्य को अंजाम देने वालों को खोजने के हर प्रयास का समर्थन करता हूं, ताकि अपराधियों को न्याय के दायरे में लाया जा सके. मैं पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करता हूं.’’ ‘सीनेट-इंडिया कॉकस’ के सह अध्यक्ष सीनेटर जॉन कोर्निन ने एक स्टोरी ट्वीट की है जिसमें कहा गया है कि भारतीय सेना को एक दशक में यह सबसे बड़ा झटका लगा है.

रणनीतिक नीति के रूप में आतंकवाद प्रायोजित कर रहा है पाक

इस बीच ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी :ओएफबीजेपी: -यूएसए’ ने कहा, ‘‘पाकिस्तान लगभग 30 सालों से अपनी रणनीतिक नीति के रूप में आतंकवाद को प्रायोजित कर रहा है ताकि वह सीमा पार से अपने नापाक इरादों को अंजाम दे सके. इस प्रक्रिया में पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद का उद्गम स्थल एवं केंद्र बन गया है. इस समय पाकिस्तान वैश्विक समुदाय में पूरी तरह अलग थलग हो गया है और एक कपटी देश के रूप में सामने आ रहा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘ओएफबीजेपी-यूएसए का मानना है कि उरी में पाकिस्तानियों ने भारतीय सेना पर जो हमला किया है उसे घुसपैठियों द्वारा अंजाम दी गई आतंकवाद की एक अन्य घटना करार नहीं दिया जाना चाहिए, बल्कि इसे पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ युद्ध के कृत्य के रूप में देखा जाना चाहिए और भारत को पाकिस्तान को कड़ा सबक सिखाने के लिए जवाबी कार्रवाई करनी चाहिए.

Comments

comments

share it...