प्रतापगढ़ में अवैध शराब का कहर

0
77

उदयपुर थाना क्षेत्र के कटरिया निवासी प्रदीप कोरी (35) व उसका भाई दिलीप कोरी (50) मंगलवार को अपने मामा सिद्धनाथ कोरी निवासी राकी के साथ गांव में प्रधान पद के दावेदार के जुलूस में शामिल होने गए थे। रात करीब दस बजे दोनों भाई घर लौटे मगर मामा सिद्धनाथ साइकिल से अपने घर के लिए निकल गया। आधी रात के बाद अचानक प्रदीप की हालत बिगड़ गई। परिजन उसे लेकर सीएचसी सांगीपुर पहुंचे। वहां से डाक्टरों ने जिला अस्पताल भेज दिया। रास्ते में प्रदीप की मौत हो गई।

शव लेकर परिजन घर लौटे तो दिलीप की हालत बिगड़ गई। उसे रायबरेली ले जाते समय उसकी भी मौत हो गई। दो भाइयों की मौत से पूरे गांव में हड़कंप मच गया। बुधवार की सुबह सिद्धनाथ का शव अठेहा बाजार में मिला। मामा व सगे भाइयों के मौत की खबर से हड़कंप मच गया। कटरिया निवासी राममिलन कोरी ने भी मंगलवार की रात शराब का सेवन किया था। बुधवार की सुबह उसकी भी तबियत खराब थी। मगर वह अपनी ससुराल अमेठी चला गया। वहां पहुंचने पर उसकी हालत बिगड़ गई। उसे उपचार के लिए मुंशीगंज स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां रात करीब सवा नौ बजे उसकी मौत हो गई। गांव के रामपाल सरोज (45) की हालत बिगड़ गई। हालांकि प्राइवेट डॉक्टर से दवा लेने के बाद उसकी तबियत सुधर गई। मगर बुधवार दोपहर फिर हालत खराब हो गई। परिजन उसे सांगीपुर सीएचसी ले गए। उसने भी दम तोड़ दिया। पंाच मौतों की खबर से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। 

जानकारी के बाद थानाध्यक्ष उदयपुर मौके पर पहुंचे और सभी की मौत प्राकृतिक बताने लगे। हालांकि परिवार के लोग सभी के शराब पीने की बात करते रहे। मृतक प्रदीप के बेटे प्रवीण ने बताया कि सभी लोग प्रधान पद के दावेदार के जुलूस में शामिल होने गए थे, जहां सभी ने शराब पी थी। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। दूसरी ओर आहड़ बीहड़ गांव के गिरिजा का पुरवा में राजकुमार प्रजापति (35) का बुधवार को तो गांव के ही रामकिशुन सरोज (60) की मंगलवार की रात संदिग्ध हालत में मौत हो गई।

परिजनों ने रामकिशुन के शव का बुधवार को गांव में ही अंतिम संस्कार भी कर दिया। इनके परिजन शराब से मौत नहीं होने का दावा कर रहे हैं मगर गांव के लोगों का कहना है कि शराब पीने से दोनों की मौत हुई है। वहीं शराब पीने से गंभीर रूप से बीमार कटरिया के धर्मेंद्र सिंह का इलाज लखनऊ में चल रहा है। कटरिया के ही ओम प्रकाश (40) व उनके पिता शिव नारायण (65) की तबीयत भी खराब है। घटनास्थल पर पहुंचे जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल व पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने लेखपाल संजय यादव व थानाध्यक्ष राकेश कुमार को निलंबित कर दिया।

मौके पर पहुंचे प्रयागराज के अपर आबकारी आयुक्त दिनेश सिंह व जिला आबकारी अधिकारी पार्थ रंजन भी छानबीन करते नजर आए। जिलाधिकारी ने राजस्व, पुलिस व आबकारी की संयुक्त टीम को प्रत्येक पुरवों में जाकर शराब पीने से बीमार लोगों को चिह्नित कर अस्पताल भेजने का निर्देश दिया। कटरिया पहुंचे एडीजी प्रयागराज प्रेमप्रकाश ने भी अधिकारियों की क्लास लगाई। इसके पहले एडीजी ने पोस्टमार्टम हाउस पहुंचकर मृतक के परिजनों से घटना की जानकारी ली।

Comments

comments

share it...