भूसा काटने वाली मशीन से निकली चिंगारी ने मचाई तबाही,

0
201

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में भूसा बनाने वाली मशीन से निकली चिंगारी ने दोआबा में जमकर तांडव मचाया। चिंगारी से विकराल रूप धारण कर आग ने पांच गांव के करीब दो सौ एकड़ गेहूं की फसल को जलाकर राख कर दिया।

गुरुवार की दोपहर में करीब तीन घंटे तक आग पांच गांव के फैलती रही। मौके पर पहुंची चार दमकल की गाड़ियां और ग्रामीणों के प्रयास से आग पर काबू पाया जा सका। किसानों ने देर से दमकल की गाड़ियां पहुंचने पर नाराजगी जताई।

बताया जा रहा है कि गुरुवार दोपहर रमपुरवा गांव में कंबाइन मशीन से गेहूं की कटाई चल रही थी। इस दौरान एक खेत में रीपर से भूसा भी बन रहा था। किसानों के अनुसार, भूसा बनाने वाली मशीन से चिंगारी खेत में गिरी और आग लग गई। गर्म हवा के झोंकों के सहारे आग चारों तरफ फैल गई। देखते ही देखते खेत में खड़ी गेहूं की फसल धू-धूकर जलने लगी।

आग की लपटों को देख अगल-बगल गांव के किसान आग बुझाने को दौड़ पड़े। एक घंटे बाद दमकल गाड़ी भी पहुंच गई। मौके पर एसडीएम संजीव उपाध्याय, तहसीलदार वंशराज राम पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे। आग काबू में नहीं होता देख बरहज से भी दमकल की गाड़ियां पहुंची।

आग ने पचलड़ी, रमपुरवा, सुल्तानी, ईश्वरपूरा, बैदा आदि गांव के किसानों की 200 एकड़ खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलाकर राख कर दी। मौके पर पहुंचे किसान आंख के सामने फसलों को जलता देख रोने लगे।

Comments

comments

share it...