मौनी अमावस्या आज, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी

0
52

माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या (मौनी अमावस्या) मंगलवार को परंपरागत रूप से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाई जा रही है। श्रद्धालु राप्ती सहित आसपास की पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाकर दान-पुण्य कर रहे हैं।

हृषीकेश पंचांग के अनुसान, इस बार मौनी अमावस्या पर सिद्धि एवं साध्य नामक योग बन रहे हैं जो श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत फलदायी होंगे। इस दिन सूर्योदय छह बजकर 34 मिनट पर और अमावस्या तिथि का मान दिन में 11 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। हालांकि, अमावस्या तिथि एक दिन पूर्व सोमवार को दोहपर एक बजे 15 मिनट से प्रारंभ हो जाएगी। ऐसे में अमावस्या सोमवार और मंगलवार दोनों दिन है। श्राद्धादि क्रिया के लिए सोमवार एवं स्नान-दान-पुण्य की अमावस्या मंगलवार को प्रशस्त है।

मौनी अमावस्या का महत्व

पंडित शरद चंद्र मिश्र के अनुसार, प्रत्येक अमावस्या को सूर्य और चंद्रमा का सम्मिलन होता है। सूर्य आत्मा का प्रतीक और चंद्रमा मन का कारक है। इस तिथि के स्वामी पितर गण है। इस तिथि पर दान-स्नान से देवताओं की कृपा के साथ पितरों की भी कृपा प्राप्त होती है। इस दिन मनु ऋषि का जन्म भी माना जाता है। इसलिए इस दिन को मनु अमावस्या भी कहते हैं। इस दिन मौन व्रत धारण करके ही स्नान करना चाहिए। यह वाणी को नियंत्रित करने के लिए शुभ दिन है।  इस दिन गंगा स्नान करने से अश्वमेध यज्ञ के समान फल की प्राप्ति होती है। तिल और गुड़ का दान करने से शनि और सूर्य की पीड़ा समाप्त हो जाती है। पीपल में सभी देवताओं का निवास माना जाता है। इसलिए पीपल की पूजा करें।

ऐसे करें पूजन

मौनी अमावस्या के दिन मौन व्रत का संकल्प लेकर संगम या पवित्र नदी में स्नान करें। भगवान विष्णु की प्रतिमा का पीले फूल, केसर, चंदन, घी के दीपक और प्रसाद के साथ पूजन करें। भगवान का ध्यान करने के बाद विष्णु चालीसा या विष्णु सहस्त्र नाम का जप करें। भगवान विष्णु के भक्तों एवं ब्राह्मणों को दान अवश्य करें। गुड़, तिल के लड्डू, कंबल, चावल, खिचड़ी, सतंजा, गाय, ऊनी वस्त्र आदि के दान का विशेष महत्व है। मंदिर या नदी तट पर दीपदान करना न भूलें। सायंकाल भी धूप से आरती करें। पीले मीठे पकवान का भोग लगाएं। गौ को खिलाने के बाद व्रत का पारण करें।

Comments

comments

share it...