वाराणसी में गंगा उफान पर

0
42

वाराणसी में गंगा का जलस्तर अब चेतावनी बिंदु की ओर बढ़ रहा है। मंगलवार की दोपहर गंगा बड़ी शीतला मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गईं। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर 67.59 मीटर दर्ज किया गया। बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

मंगलवार को गंगा नदी का जल स्तर काशी में प्रति घंटा एक सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है। गंगा घाटों का संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। शीतला घाट स्थित माता शीतला मंदिर के गर्भ गृह तक दोपहर में गंगा का पानी पहुंच गया। इसके कारण माता शीतला के मुखौटे को बढ़ते जलस्तर के कारण अहिल्याबाई घाट स्थित अहिलेश्वर महादेव के मंदिर में ले जाना पड़ा। मंदिर के लिंगिया महाराज ने बताया कि माता शीतला की आरती और भोग का स्थान महादेव के मंदिर यानी छत पर कर दिया गया है।

शीतला घाट पर मौजूद दुकानों को ऊपर कर दिया गया है। शीतला घाट की गंगा आरती का भी स्थान बदल कर ऊपर की सीढ़ियों पर हो गया है। वहीं घाट की सीढ़ियों को पार करते हुए पानी आसपास के कई मंदिरों में पहुंच गया। इसे देखते हुए अब दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है। आरती अब गंगा सेवा निधि कार्यालय की छत पर होगी।

Comments

comments

share it...