वाराणसी में झमाझम बरस रहे मेघ, उमस से दिलाई राहत

0
93

वाराणसी में पिछले रविवार को मानसून की दस्तक के बाद दो से दिन रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। बुधवार को हवा की रफ्तार ठप होने और तेज धूप से उमस बढ़ने के बाद गुरुवार को भोर से ही नम हवा के साथ झमाझम बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमस से राहत मिली है। हालांकि शहर के कई इलाकों में जल भराव से लोगो को परेशानी भी झेलनी पड़ी। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम के बनने की वजह से बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि अभी दो-तीन दिन ऐसे ही मौसम बना रहेगा।बारिश से शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया। साफ-सफाई न होने के कारण नालों से पानी को निकलने में घंटों समय लग रहा है। नगर निगम की लापरवाही का खामियाजा आम जनता भुगत रही है।

शहर के प्रमुख इलाकों में बेनियाबाग, काली महाल, लल्लापुरा, पितर कुंडा आदि इलाकों में बारिश के बाद सीवर ओवरफ्लो कर रहा है। वही, अंधरापुल और सरैया डाटपुल के पास पानी नहीं निकलने से भरा रहा। जबकि कई बार नगर निगम के अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

नगर निगम के दावों के उलट शहर के तकरीबन सभी मेनहोल और नालियां ओवरफ्लो हो रहा है। सफाईकर्मी भी इसको लेकर परेशान रहे, लेकिन वह भी जाम नालियों और चोक सीवर के चलते जलजमाव से जल्दी राहत नहीं दिला सके। बारिश के बाद सीवर ओवरफ्लो से लोगों के घरों में पानी घुस गया।

नगर निगम की ओर से जल निकासी की मुक्कमल व्यवस्था नहीं होने से निचले इलाकों पानी भर गया। जिनके घरों में बारिश का पानी घुसा था वे पंप लगाकर या बाल्टी से निकालते रहे।

Comments

comments

share it...