स्पेशल ट्रेनों में सीटें नहीं, बसों से नई दिल्ली और मुंबई जा रहे प्रवासी

0
16

कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद रेलवे स्टेशनों पर प्रवासियों की भीड़ बढ़ गई है। इस कदर भीड़ है कि वाराणसी से नई दिल्ली, मुंबई, सूरत, गुजरात, अहमदाबाद, हैदराबाद की ओर जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में जुलाई पखवारे भर तक सीटें खाली नहीं हैं। वेटिंग टिकट पर सफर की अनुमति नहीं होने के कारण अब बसों से मंजिल तय कर रहे हैं। कुछ कंपनियों की ओर से बसें भी भेजी जा रही हैं, जिसमें यात्री सवार होकर दिल्ली, मुंबई और गुजरात निकल रहे हैं। ट्रेनों में बेटिकट यात्रियों के पकड़े जाने के केस संख्या भी बढ़ गई है। जुर्माना देकर प्रवासी अपने कर्म भूमि की ओर लौट रहे हैं।

पूर्वांचल भर के विभिन्न जिलों से प्रवासी मुंबई, दिल्ली, सूरत, गुजरात आदि शहरों को जाने के लिए कैंट स्टेशन ही पहुंच रहे हैं। ऐसे में स्टेशन पर प्रवासियों की ऐसी भीड़ उमड़ रही है कि यात्री हाल कम पड़ जा रहे हैं और उत्तर रेलवे के कैंट और पूर्वोत्तर रेलवे स्टेशन के मंडुवाडीह स्टेशन पर खुले आसमान के नीचे यात्री समय गुजार रहे हैं। जिन यात्रियों को ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है तो उन्हें कैंट रोडवेज के आसपास और लहरतारा से कई बसें मिल जा रही हैं। दिल्ली का दो से तीन हजार किराया तो वहीं महाराष्ट्र के लिए पांच से सात हजार रुपये प्रति यात्री लिए जा रहे हैं।

सूरत और अहमदाबाद के लिए तो दस से बारह हजार रुपये तक निजी बस संचालक वसूल रहे हैं। लहरतारा के एक ट्रैवेल संचालक ने बताया कि गुजरात और अहमदाबाद के लिए बसें तभी चल रही हैं जब समूह में एक साथ 25 से 30 यात्री मिल रहे हैं। जौनपुर के बृजेश मिश्रा ने बताया कि मुंबई स्थित मलाड में एक कंपनी में सुपरवाइर का काम करता था, दूसरी लहर में घर आया लेकिन अब कंपनी की ओर से लगातार बुलाया जा रहा है। ट्रेन में कंफर्म सीट के लिए हफ्ते भर जूझे, टिकट नहीं मिला तो बस से महाराष्ट्र गए। कुछ इसी तरह सुदीप्त मणि त्रिपाठी ने भी महाराष्ट्र का सफर तय किया। 

Comments

comments

share it...