हर जिले में बनेंगे 100 बेड के कोविड अस्पताल,- सीएम योगी

0
25

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएचयू के सेंट्रल हाल सभागार में रविवार को वाराणसी मंडल की कोविड संक्रमण एवं बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीएचयू व जिला प्रशासन के समन्वय से पूर्वांचल सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जा सकती है।

बीएचयू में लेवल-3 के बेड में विस्तार व नान कोविड ओपीडी संचालित करें। सीनियर डॉक्टर भी कोविड मरीजों का विजिट करें। उन्होंने कहा कि बीएचयू को राज्य सरकार से जो सहयोग चाहिए, वह मिलेगा। बीएचयू ऐसा कार्य करे कि वह दूसरों के लिये अनुकरणीय हो। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर जिले में 100 बेड के कोविड अस्पताल बनेंगे। बीएचयू एल-3 में 300 बेड की व्यवस्था की जाएगी।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 35000 टेस्ट आरटीपीसीआर, 3000 टेस्ट ट्रू नॉट और 40,000 टेस्ट एंटीजन कीट से हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर तत्काल उसे अस्पताल या आइसोलेशन में रखकर इलाज शुरू किया जाए। जिलों में एल-1 व एल-2 अस्पताल विकसित हों, जिनमें ऑक्सीजन व वेंटीलेटर की समुचित व्यवस्था रहे।

अस्पतालों में स्वच्छता पहला मानक हो। अस्पताल में बेडशीट बदलने, समय पर खाना, डॉक्टर का राउंड, शौचालय साफ, समय से दवाई, ऑक्सीजन चेकअप आदि कार्य हो। मरीज के लिए प्रतिदिन 100 रुपये खाने और डॉक्टरों के क्वारंटीन में रहने के लिए 500 रुपये प्रतिदिन उनके खाने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री की गरीब कल्याण योजना में नवंबर तक निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था है। पात्रों को खाद्यान्न मुहैया हो सके, इसके पर्यवेक्षण के लिए लोकल स्तर पर अधिकारियों की तैनाती की जाए।

Comments

comments

share it...