साल का दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई 2019को, जानें इसका ज्योतिषी प्रभाव

0
155
Anurag mishra Annu

जुलाई महीने की शुरुआत सूर्य ग्रहण से होने जा रही है। 2 जुलाई को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा। यह सूर्यग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, जो लगभग 4 घंटे 55 मिनट तक रहेगा। ग्रहण 2 जुलाई की रात को 11 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा जो 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। सूर्यग्रहण रात में होने की वजह से भारत में नहीं दिखाई देगा। इससे पहले साल का पहला सूर्यग्रहण 5 जनवरी को था।

सूर्यग्रहण कैसे लगता है
वैज्ञानिक नजरिए से जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तब ऐसी स्थिति में पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश नहीं पड़ता। इसे ही सूर्य ग्रहण कहते हैं।

सूर्यग्रहण 2019 कहां- कहां दिखाई देगा
2 जुलाई को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण दक्षिणी प्रशांत महासागर और दक्षिणी अमेरिका में दिखाई देगा। 2 जुलाई को सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट से दिखाई देने लगेगा। साल का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण दिसंबर में दिखाई देगा।

ग्रहण के दौरान कुछ सावधानी

– ग्रहण के दौरान सिर पर तेल लगाना, खाना खाना और बनाना वर्जित होता है। 

– ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में भोजन करने से संक्रमण अधिक होने की आशंका रहती है। इसलिए ग्रहण के दौरान भोजन खाने से बचना चाहिए।

– ग्रहण के समय पति और पत्नी को शारीरिक संबंध किसी भी कीमत पर नहीं बनाना चाहिए। इस दौरान यदि गर्भ ठहर गया तो संतान विकलांग तक या मानसिक रूप से विक्षिप्त तक हो सकती है।

– ग्रहण के समय कोई भी शुभ व नया कार्य शुरू नहीं करना चाहिए।

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here