बुधवार को अस्त हो रहे बृहस्पति, मांगलिक कार्यों पर 53 दिन का विराम

0
201

शादी के शुभ मुहूर्त 53 दिनों का विराम लगने वाला है। 23 फरवरी से गुरु ग्रह अस्त हो रहे हैं। इनके उदय होने से पहले ही 14 मार्च को मीन राशि में सूर्य ग्रह प्रवेश कर जाएंगे और 14 अप्रैल तक इसी राशि में रहने के कारण खरमास लग जाएगा। ऐसे में सभी मांगलिक कार्य नहीं हो सकेंगे और सात फेरे भी नहीं होंगे। जिसके चलते लोगों को विवाह संस्कार से लेकर अन्य शुभ कार्यों के लिए 53 दिन का इंतजार करना होगा।

23 फरवरी से गुरु ग्रह अस्त हो रहे हैं। इनके उदय होने से पहले ही 14 मार्च को मीन राशि में सूर्य ग्रह प्रवेश कर जाएंगे और 14 अप्रैल तक इसी राशि में रहने के कारण खरमास लग जाएगा। ऐसे में सभी मांगलिक कार्य ठहर जाएंगे और शहनाई नहीं बजेगी। ज्योतिषाचार्य पंडित मोहित मिश्रा के अनुसार बृहस्पति 23 फरवरी से 20 मार्च तक गुरु अस्त रहेंगे।

इसके बीच आठ दिनी होलाष्टक 10 मार्च से और मीन का मलमास लगने से 14 मार्च से 14 अप्रैल तक विवाह नहीं होंगे। इसके चलते विवाह के दूसरे सीजन का विवाह का पहला मुहूर्त 17 अप्रैल को होगा। अप्रैल में छह, मई 13 जून में 10 और जुलाई में चार मुहूर्त होंगे। इसके बाद 10 जुलाई से चातुर्मास की शुरुआत होगें। इसके चलते मांगलिक कार्यों पर फिर चार माह के लिए विराम लग जाएगा।

Comments

comments

share it...