तीन स्टेशनों पर महंगा होगा रेल सफर, स्टेशन डेवलपमेंट फीस लिए जाने की तैयारी

0
60

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, कानपुर ,ग्वालियर रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को आने वाले दिनों में ज्यादा रेल किराया देना पड़ सकता है। इन तीनों ही रेलवे स्टेशनों पर रेल प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशन डेवलपमेंट फीस (एसडीएफ) लिया जाएगा।एसडीएफ की दर अलग-अलग क्लास केयात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। रेल मंत्रालय के द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार, स्टेशन से ट्रेन में बैठने के लिए 10 रुपये से 50 रुपये तक अतिरिक्त शुल्क चुकाना होगा। यह यूजर फीस तीन कैटेगरी में होगी।

एसी क्लास के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 25 और अनारक्षित क्लास के लिए 10 अतिरिक्त रुपये देने होंगे। बोर्ड के सर्कुलर मेंं स्पष्ट किया गया है कि शुल्क का भुगतान यात्रियों को अलग से नहीं देना होगा।टिकट के काटते वक्त ही इस चार्ज को ले लिया जाएगा। हालांकि यह शुल्क उत्तर मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों पर लागू नहीं होगा। पहले चरण में वे स्टेशन शामिल किए गए हैं जहां विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उत्तर मध्य रेलवे की बात करें तो यहां प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल और ग्वालियर रेलवे स्टेशन ही आने वाले दिनों में विश्वस्तरीय बनाए जाने हैं ।

प्लेटफॉर्म टिकट भी होगा महंगा

स्टेशन डेवलपमेंट फीस योजना अगर लागू होती है तो प्लेटफॉर्म टिकट का दाम भी दस रुपये बढ़ेगा। बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशनों का नए सिरे से विकास पूरा होने के बाद ही यात्रियों से यह फीस वसूली जाएगी।वैसे यह योजना कब से लागू की जाएगी यह अभी स्पष्ट नहीं है। रेलवे के एक अफसर ने बताया कि एसडीएफ लगाने से राजस्व सुनिश्चित होगा और रेलवे स्टेशनों के नए सिरे से विकास के लिए फंड जुटाने में मदद मिलेगी। बता दें कि आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है।

Comments

comments

share it...