गोरखनाथ मंदिर में पुलिसकर्मियों पर हमले के बाद रामजन्मभूमि की सतर्कता बढ़ी,

0
111

गोरखपुर में रविवार रात गोरखनाथ मंदिर में पुलिस कर्मियों पर हुए हमले की घटना के बाद अयोध्या में भी अलर्ट घोषित कर दिया है। अयोध्या में इस समय रामनवमी मेला संचालित है। प्रतिदिन हजारों भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं। रामलला के दर्शन को भी भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में रामजन्मभूमि में सतर्कता बढ़ाते हुए रामनवमी मेले में सुरक्षा की कमान एटीएस के हवाले कर दी गई है। आईजी व एसएसपी ने सोमवार को मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था सख्त करने का निर्देश मातहतों को दिया।

गोरखपुर में सुरक्षा बल पर हुए हमले के बाद अयोध्या में भी सुरक्षा घेरा सख्त कर दिया गया है। अयोध्या में चल रहे प्राचीन रामनवमी मेले को लेकर संवेदनशीलता और बढ़ गई है। अयोध्या के सभी प्रवेश द्वारों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। नयाघाट, साकेत पेट्रोल पंप, उदया चौराहा, टेढ़ीबाजार आदि पर पुलिसकर्मी हर आने-जाने वाले वाहनों व संदिग्ध व्यक्ति व वस्तुओं की तलाशी ले रहे हैं। सघन तलाशी के बाद ही किसी को मेला क्षेत्र में प्रवेश दिया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ रामजन्मभूमि की सतर्कता भी बढ़ा दी गई है। रामनवमी मेले को देेखते हुए रामलला के दर्शन अवधि में तीन घंटे की वृद्धि भी की गई है। जिसके चलते अधिक से अधिक दर्शनार्थी रामलला के दरबार पहुंच रहे हैं। दूसरी पाली में भक्तों की सुरक्षा प्रशासन के लिए ज्यादा चुनौती का विषय है क्योंकि यह पहला अवसर है जब रामनवमी में भक्तों के लिए मंदिर रात 7.30 बजे तक खुल रहा है। ऐसे में रात में श्रद्धालुओं की सुरक्षा किसी चुनौती से कम नहीं है। इसको लेकर भी सुरक्षाकर्मियों को मुस्तैद रहने का सख्त निर्देश दिया गया है।

 आईजी कवींद्र प्रताप सिंह व एसएसपी शैलेश पांडेय ने सोमवार को पुलिस बल के साथ रामजन्मभूमि, रामकोट सहित संपूर्ण मेलाक्षेत्र का पैदल भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था को परखा। उन्होंने सुरक्षा में लगे जवानों को हर पल मुस्तैद रहने को कहा, साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि सुरक्षा में लापरवाही पाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Comments

comments

share it...