प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लग जाएंगे एसी थ्री इकोनॉमी कोच

0
40

प्रयागराज जंक्शन के वीआईपी साइड में खड़े इस कोच की तमाम विशेषताएं जोन के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा ने साझा की। कहा कि यह कोच पहली बार गाड़ी संख्या 02403/02404 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में लगाए जा रहे हैं। इसके बाद लोकमान्य तिलक-कोचूवेली, विशाखापट्टनम-अमृतसर एवं लखनऊ-मुंबई पुष्पक एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे। एनसीआर प्रशासन के पास अभी कुल सात एसी इकोनॉमी उपलब्ध हैं।
 
उन्होंने बताया कि इसका किराया एसी थ्री कोच के मुकाबले कम है। उदाहरण के लिए प्रयागराज से मथुरा का किराया इस ट्रेन में 905 रुपये है लेकिन इकोनॉमी श्रेणी में किराया 835 रुपये रहेगा। हालांकि प्रयागराज से कानपुर, फतेहपुर के लिए एसी थ्री श्रेणी के बराबर ही इकोनॉमी श्रेणी का किराया रेलवे ने निर्धारित किया है। इस अवसर पर स्टेशन डायरेक्टर वीके द्विवेदी, पीआरओ डॉ. अमित मालवीय, अमित सिंह, स्टेशन मैनेजर दीपक ठाकुर आदि मौजूद रहे।
एसी इकोनॉमी कोच की तमाम विशेषताएं तो हैं लेकिन इसमें आमने-सामने वाली सीट में गैप कम होने से यात्रियों को असुविधा हो सकती है। एसी थ्री की 72 बर्थ के मुकाबले इसमें 83 बर्थ है। इन कोचों को 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से भी दौड़ाया जा सकता है। बीच की और ऊपर वाली बर्थ पर चढ़ने के लिए इसमें आरामदायक सीढ़ी की भी सुविधा है। टच फ्री बॉयो टॉयलेट के साथ इसकी प्रत्येक बर्थ में एसी वेंट है। इसके माध्यम से हर सीट पर एसी की ठंडी हवा का आनंद यात्रियों को मिलेगा

Comments

comments

share it...