आईटी सेक्टर ने संभाला प्लेसमेंट का लुढ़कता ग्राफ,

0
80

कोरोना काल में डगमगा रहे प्लेसमेंट के ग्राफ को आईटी सेक्टर ने संभाला है। तकनीकी शिक्षण संस्थानों के आईटी और कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग में जमकर नौकरियां बरसी हैं। इस वजह से तकनीक संस्थानों में प्लेसमेंट का ग्राफ पिछले कई सालों की तुलना में इस साल बेहतर हुआ है।

एचबीटीयू में पिछले 10 सालों में सर्वाधिक छात्रों का प्लेसमेंट हुआ है। आईआईटी ने अपने पैकेज का रिकॉर्ड ब्रेक किया है। कोरोना काल में बीते दो सालों से शिक्षण संस्थानों में प्लेसमेंट की स्थिति काफी खराब रही है। इस बार इसमें काफी सुधार हुआ है। कुल नौकरियों की दो तिहाई फीसदी नौकरियां आईटी और कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों को मिली हैं।

एचबीटीयू की प्लेसमेंट ऑफिसर डॉ. अनीता यादव ने कहा कि संस्थान में पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड ब्रेक हुआ है। आईटी ब्रांच की अवंतिका सिंह परिहार को फ्लिपकार्ट में 32.50 लाख रुपये के सालाना पैकेज पर नौकरी मिली है। उन्होंने कहा कि पिछले साल अधिकतम पैकेज अधिक था, लेकिन औसत पैकेज इस बार का सर्वाधिक है।छात्रों को पेटीएम, एयरटेल, जोश टेक, टीसीएस, फ्लिपकार्ट, आईबीएम, विप्रो, इंफोसिस जैसे कई कंपनियों ने नौकरियां ऑफर की हैं।एचबीटीयू में सर्वाधिक पैकेज पाने वाली अवंतिका टेक्निकल स्किल पर काम करना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव में पहले पेटीएम ने 16 लाख का पैकेज दिया था। इसके बाद फ्लिपकार्ट की ओर से आयोजित हैकाथॉन में नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था।जवाहर नगर में रहने वाली अवंतिका के पिता मंगल सिंह स्माल आर्म्स फैक्टरी में कार्यरत और मां वंदना गृहिणी हैं। अवंतिका कहती हैं कि सॉफ्टवेयर डेवलपिंग में रुचि है, इसी क्षेत्र में काम करूंगी। 

Comments

comments

share it...