गत वर्ष निपटाए एक करोड़ मुकदमे,

0
87

कानून मंत्रालय ने बताया कि पिछले साल चार राष्ट्रीय लोक अदालतों ने एक करोड़ से ज्यादा मुकदमों का निपटारा किया। मंत्रालय के मुताबिक, वर्ष 2021 में कुल 1,27,87,329 मुकदमों का निपटारा हुआ। इनमें 55,81,117 लंबित मुकदमे थे और रिकॉर्ड 72,06,212 मुकदमा पूर्व मामले थे। राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) ने हाल ही में लंबित मुकदमे घटाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत के वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र के उपयोग पर जोर देने का निर्णय लिया था।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन बुधवार को असम पुलिस में प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में भर्ती हो गईं। उनके कंधों पर प्रतीक चिह्न लगाने के बाद सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने सेवाकाल के दौरान मुक्केबाज के आईपीएस बनने की उम्मीद जताईपीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने वाले कांग्रेस विधायक इमरान मसूद के सपा में शामिल होने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री और भाजपा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने सपा पर हमला बोला है। कहा कि इमरान को सपा में शामिल कराने से सपा का असली चरित्र सामने आ गया है। प्रधान ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि आतंक, गुंडाराज, दंगाराज की पर्याय बनी सपा सत्ता पाने के लिए बोटी-बोटी करने वालों का भी स्वागत कर रही है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि ‘माफियाओं के मुखिया नहीं आ रहे हैं बाईस में, कोशिश करके देखें सत्ताईस में।


केंद्र सरकार ने आईएएस अधिकारियों को अपनी संपत्तियों का ब्योरा समय पर जमा कराने को कहा है। कार्मिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ऐसा नहीं करने वाल अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि अधिकारियों को पदोन्नत होने और वेतन वृद्धि के लिए निर्धारित समय में संपत्ति का ब्योरा जमा करना अनिवार्य है। दरअसल सभी आईएएस अधिकारियों को हर साल 1 से 15 जनवरी के बीच अपनी संपत्तियों का रिटर्न दाखिल करना पड़ता है और बिना पर्याप्त कारण के ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है।
सबरीमाला में भगवान अयप्पा मंदिर के भंडारम में रुपया गिनने के लिए लगाए कर्मचारी ही चोरी कर रहे हैं। एक महीने में दो बार कर्मचारियों की चोरी पकड़ी गई। केरल हाईकोर्ट ने चोरी रोकने के लिए बुधवार को आदेश दिए कि यहां मजबूत निगरानी अधिकारी तैनात किए जाएं। मंदिर में हर साल 4-5 करोड़ भक्त दर्शन के लिए आते हैं और करोड़ों का चढ़ावा और रुपया दान करते हैं। त्रावणकोर देवस्थानम बोर्ड (टीडीबी) के एक कर्मचारी को 16 दिसंबर को 42,470 रुपया चुराते हुए पकड़ा गया था। अब 8 जनवरी को भी एक कर्मचारी को 3,500 रुपए चुराते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है।

Comments

comments

share it...