मुरादाबाद से गजरौला तक महिला स्टाफ ने दौड़ाई सशक्त नारी एक्सप्रेस,

0
142

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुरादाबाद रेल मंडल ने महिला सश्क्तीकरण का उदाहरण प्रस्तुत किया। अलीगढ़ से गजरौला के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन (04393) की कमान पूरी तरह महिला स्टाफ के हाथों में रही। चूंकि वर्तमान में पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल एक्सप्रेस के रूप में चलाया जा रहा है। ऐसे में ट्रेन को सशक्त नारी एक्सप्रेस नाम दिया गया। इंजन में लोकोपायलट से लेकर, चेकिंग स्टाफ (टीटीई), सुरक्षा बल (आरपीएफ) और गार्ड (ट्रेन मैनेजर) तक की जिम्मेदारी महिलाओं ने संभाली।

यहां तक मुरादाबाद जंक्शन पर स्टेशन मास्टर के तौर पर भी महिला स्टाफ को जिम्मेदारी सौंपी गई। डीआरएम अजय नंदन के निर्देशों पर महिलाओं को सम्मान देने के उद्देश्य से यह कार्य किया गया। मंगलवार को (04393) अलीगढ़-गजरौला पैसेंजर ट्रेन निर्धारित समय पर मुरादाबाद स्टेशन पर पहुंची। मुरादाबाद जंक्शन से इस गाड़ी की कमान महिला रेल कर्मचारियों ने अपने हाथों में ले ली। गाड़ी में लोको (इंजन) का नियंत्रण लोको पायलट अंजू सिंह और सहायक लोको पायलट सुष्मिता के पास रहा। मुरादाबाद स्टेशन से ट्रेनों के संचालन की जिम्मेदारी स्टेशन मास्टर सुनीता चौहान ने संभाली। 

उन्होंने ट्रेन (04393) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गाड़ी में गार्ड (ट्रेन मैनेजर) डॉली सैनी ने सिग्नल मिलने पर लोको पायलटों से गाड़ी चलाने के लिए सिग्नल एक्सचेंज किए। गाड़ी में टिकट चेकिंग स्टाफ रीना धवन, सुमन लता, संगीता रानी तैनात रहीं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल की उपनिरीक्षक सविता देवी के निर्देशन में कांस्टेबल रश्मि त्यागी, आंचल, अनीता और मधु ट्रेन में ड्यूटी पर तैनात रहीं। मुरादाबाद स्टेशन पर प्लेटफॉर्म ड्यूटी पर भी महिला कांस्टेबल निशू यात्रियों की सुरक्षा के लिए ड्यूटी पर रहीं।

डीआरएम अजय नंदन ने कहा कि सिर्फ रेल ही नहीं बल्कि पूरे देश की प्रगति और समृद्धि में महिलाओं का योगदान अतुलनीय है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण, रेल संचालन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने और महिलाओं के सम्मान में यह उदाहरण प्रस्तुत किया गया।

Comments

comments

share it...