लखनऊ को मिलेंगे पांच नए थाने

0
20

लखनऊ में जनवरी 2020 में कमिश्नरेट प्रणाली लागू की गई। इस नई व्यवस्था के शुरू होते ही दो थानों सुशांत गोल्फ सिटी और गोमतीनगर विस्तार बनाया गया। ये दोनों थाने नई विकसित होने वाली कॉलोनियों की सुरक्षा के मद्देनजर बनाए गये। इसके बाद भी कमिश्नरेट में कई और थानों की मांग है। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने पांच नए थाने बनाने का प्रस्ताव भेजा। एक महीने पहले भेजे गये प्रस्ताव में चिनहट, हसनगंज, मड़ियांव, सरोजनीनगर और काकोरी में ज्यादा आबादी होने के कारण इन थानों की प्रमुख चौकियों को थाने में तब्दील करने का प्रस्ताव रखा गया। इसमें चिनहट की सबसे बड़ी पुलिस चौकी बीबीडी को नया थाना बनाने का प्रस्ताव शामिल था। इसके अलावा सरोजनीनगर से बिजनौर, हसनगंज का मदेयगंज, मड़ियांव का शेरपुर और काकोरी का दुबग्गा पुलिस चौकी को नया थाना बनाये जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

कम होगा पांच थानों का दायरा
नए थानों के निर्माण के प्रस्ताव के बाद पांच थानों का दायरा कम हो जाएगा। वहीं इनकी पुलिस चौकियां भी कम होंगी। अब तक चिनहट थानाक्षेत्र में करीब 4 लाख की आबादी पर 7 पुलिस चौकी हैं। वहीं मड़ियांव की आबादी करीब 3 लाख और सात पुलिस चौकी है। सरोजनीनगर में 2.5 लाख की आबादी और पांच पुलिस चौकी है। हसनगंज में तीन चौकियां और 7 लाख की आबादी है। काकोरी में चार पुलिस चौकियां व 4 लाख की आबादी रहेगी।
जनसंख्या व अपराध के आधार पर बढ़े थाने
पुलिस कमिश्नरेट में आधा दर्जन से अधिक थानों की जनसंख्या और उसमें होने वाले अपराध की वारदात को देखते हुए नए थानों का निर्माण किया जा रहा है। नए थानों के बन जाने के बाद से पुलिस की मुस्तैदी को और मजबूती मिलेगी। यह नए थाने वहां बन रहे है जिन थानों में आबादी तीन लाख से अधिक और अपराध के मामले सबसे अधिक संवेदनशील है। इसमें ज्यादा हसनगंज, जहां सिर्फ तीन चौकियां है। लेकिन वहां की जनसंख्या करीब 7 लाख है। मानक के आधार पर दस हजार लोगों पर भी पुलिस कर्मी नहीं उपलब्ध हो पा रहे हैं।
बीबीडी और मदेयगंज होंगे महत्वपूर्ण थाने
नए पांच थानों में चिनहट का बड़ा हिस्सा और बाराबंकी के सीमावर्ती इलाकों को मिलाकर बीबीडी नया थाना बनाया जा रहा है। यह नया थाना नये आवासीय बस्ती और सीमावर्ती इलाके के कारण महत्वपूर्ण रहेगा। वहीं हसनगंज की सबसे बड़ी चौकी मदेयगंज घनी आबादी के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण रहेगी। यह थाना सबसे संवेदनशील रहेगा। इसके अलावा काकोरी के दुबग्गा के आसपास के इलाकों को जोड़कर नया थाना बनाया जाएगा। सरोजनीनगर से बिजनौर व उसके आसपास के इलाके नये थाने का हिस्सा बनेंगे। इसके लिए जमीन भी चिह्नित कर ली गई है। मड़ियांव के शेरपुर के लिए अजीजनगर, घैला और आईआईएम रोड के आसपास के इलाके को शामिल किया जा रहा है। हरदोई का मुख्य मार्ग होने केकारण यह थाना भी अहमियत रखेगा। करीब डेढ़ साल पहले गोमतीनगर विस्तार और सुशांत गोल्फ सिटी थाने की नींव पड़ी थी। सुशांत गोल्फ सिटी में गोसाईंगंज व पीजीआई का कुछ हिस्सा जोड़ा गया था। वहीं गोमतीनगर विस्तार में गोमतीनगर व चिनहट के कुछ हिस्सो को जोड़ा गया था।
जमीन को चिह्नित करने का काम किया जा रहा
नए थानों के लिए जमीन का काम चल रहा है। शासन ने सहमति दे दी है। जिलाधिकारी को पत्र भेजा गया था। जमीन को चिह्नित करने का काम किया जा रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय से जमीन व अन्य कुछ मामलों की कार्रवाई पूरी होते ही नए थानों को सक्रिय कर दिया जाएगा।

Comments

comments

share it...