RBI ने दी राहत, बैंक से 24 हजार से ज्यादा निकाल सकेंगे

0
45

नोटबंदी के फैसले के बाद कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोमवार को आरबीआई ने एक बड़ी राहत देते हुए बैंकों से निकासी की सीमा बढ़ा दी. आरबीआई के ताजा फैसले के मुताबिक अब लोग हफ्ते में बैंकों से चेक के जरिए 24,000 रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे. हालांकि, 24,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लोगों को 2000 और 500 के नोट मिलेंगे.

नोटबंदी के ऐलान के बाद लोग पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने में जुटे हुए हैं. आरबीआई ने इस बीच बैंकों में जमा कराए और बदले गए पुराने नोटों का आंकड़ा सोमवार को जारी किया. इसके मुताबिक 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच देशभर में लोगों ने 8 लाख 45 हजार करोड़ रुपये जमा कराए या पुराने नोट बदले.

सैलरी अकाउंट, हफ्ते में 24 हजार ही निकाल पाएंगे

निकासी की शर्त
लेकिन 24 हजार से ज्यादा निकालने को लेकर आरबीआई ने एक शर्त लगा दिया है. आरबीआई के मुताबिक वही रकम निकाली जा सकेगी जो 29 नवंबर के बाद खाते में जमा हुई हो, यानी 29 नवंबर से पहले जमा रकम पर निकासी की छूट नहीं मिलेगी, क्योंकि बहुत से खातों की जांच चल रही है. माना जा रहा है कि सैलरी की तारीख नजदीक आने आरबीआई ने चेक से निकासी पर छूट दी है. नोटबंदी के बाद से एक हफ्ते में अधिकतम 24 हजार रुपये निकासी की सीमा तय कर दी गई थी. वहीं रविवार को दिन में आरबीआई से साफ कर दिया था कि अब नकदी की कमी नहीं है. बैंकों को पूरी रकम मुहैया कराई जा रही है. साथ ही आरबीआई ने कहा था कि लोगों की परेशानियों को दूर करने की पूरी कोशिश की जा रही है और जल्दी ही स्थिति सामान्य हो जाएगी.

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here