सैलरी अकाउंट, हफ्ते में 24 हजार ही निकाल पाएंगे

0
142

नई सैलरी आने का सिलसिला शुरू होने को है, ऐसे में उम्मीद थी कि नोटबंदी के इस दौर में उन्हें पैसे निकाले की लिमिट में छूट मिलेगी, लेकिन सूत्रों से मिल रही खबर के मुताबिक कल जिन लोगों की सैलरी अकाउंट में ट्रांसफर होगी वो लोग पहले की तरह ही हफ्ते में सिर्फ 24 हजार ही निकाल पाएंगे. यानि सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को कोई राहत नहीं दी गई है.

हालांकि, आरबीआई ने आज से कुछ शर्तों के साथ बैंक से कैश निकालने की लिमिट के नए नियम जारी किए हैं. इसके तहत बैंक में नए नोट जमा करने वालों के लिए बैंकों से कैश निकालने की लिमिट खत्म कर दी है. यानि अगर कोई शख्स आज 2000 और 500 के नए नोट और 100, 50, 20, 10 और पांच रुपये के मान्य नोट बैंक में जमा करता है तो उसे बिना किसी लिमिट के निकासी का अधिकार होगा. वापसी में उसे 2000 और 500 के नए नोट मिलेंगे. आरबीआई ने ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि कुछ लोग नए नोट बैंक में जमा करने से हिचकिचा रहे थे कि उन्हें लग रहा था कि निकासी की लिमिट 24 हज़ार ही रहेगी.

कुशीनगर में पीएम नरेंद्र मोदी बोले- मैंने 50 दिन मांगे हैं, अभी सिर्फ बीस दिन हुए हैं

रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपने अकाउंट में आज से मौजूदा मान्य नोट जमा करता है तो वो तय सीमा से ज्यादा भी निकाल सकता है. मतलब ये कि अगर कोई अपने अकाउंट में 10 हज़ार रुपए की मौजूदा करेंसी जमा कराता है तो वो हफ्ते में 24 हज़ार के अलावा 10 हजार रुपए और निकाल सकेगा. हालांकि ये नियम सैलेरी अकाउंट वालों के लिए नहीं है.

Comments

comments

share it...