यूपी में आज से लाल बत्ती और नीली बत्ती कल्चर ख़त्म, IAS अफसरों को देना होगा संपत्ति का ब्यौरा

0
132

यूपी में योगी आदित्यनाथ जब से सीएम बने है तब से वह हर दिन लगातार नए-नए फैसले ले रहे हैं. योगी सरकार ने आज से ही लाल बत्ती और नीली बत्ती बंद करने का फैसला लिया है. जबकि पूरे देश में ये फैसला एक मई से लागू किया जाना है. वहीं योगी ने मंत्रियों के बाद आईएएस अफसरों से भी संपत्तियों का ब्योरा देने को कहा है.

यूपी में आज से ही लाल-नीली बत्ती बंद करने का एलान

योग सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश में कोई मंत्री या अफसर लाल और नीली बत्ती का इस्तेमाल आज से ही नहीं करेगा. जबकि केंद्र सरकार ने एक मई से लाल-नीली बत्ती का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला सुनाया था. हालांकि कई राज्यों के मंत्रियों ने फैसला लागू होने से पहले ही अपनी गाड़ियों से लाल बत्ती हटा ली है. अब सिर्फ फ़ायर ब्रिगेड, एंबुलेस और पुलिस की गाड़ियां ही बत्ती लगा सकेंगी. योगी सरकार के फैसले पर एक्शन भी शुरू हो गया है. लखनऊ में सचिवालय में खड़ी गाड़ियों से नीली बत्ती हटाई जा रही है.

दरअसल सरकार ने लाल बत्ती हटाने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट से वो नियम ही हटा दिया है, जिसके तहत केंद्र और राज्य सरकारें वीआईपी लोगों को लाल बत्ती लगाने की इजाजत देती है. एक मई के बाद कोई भी कार पर लाल बत्ती नहीं लगा पाएगा. लाल बत्ती हटाने के आदेश के साथ ही 28 साल पुरानी परंपरा खत्म हो गई है.

25 अप्रैल तक देना संपत्ति का ब्यौरा देंगे IAS अफसर

योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालते ही राज्य के मंत्रियों से संपत्ति का ब्यौरा मांगा था. इसी क्रम में अब सीएम योगी ने आईएएस अफसरों से भी 25 अप्रैल तक संपत्ति का ब्योरा  के सख्त निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने आईएएस अफसरों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा देने के लिए पहले समय सीमा 15 अप्रैल रखी थी जिसे बढ़ा कर अब 25 अप्रैल कर दिया गया है.

 

Comments

comments

share it...