जम्मू-कश्मीर के 200 से ज्यादा छात्र यूक्रेन में फंसे,

0
47

युद्ध की चपेट में आए यूक्रेन में जम्मू-कश्मीर के 200 से ज्यादा छात्र फंसे हुए हैं। इन छात्रों को वहां से लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी वीरवार को जम्मू-कश्मीर छात्र संघ के प्रवक्ता नासिर खुहमी ने दी। इस बीच राजभवन के अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फंसे छात्र-छात्राओं को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हम यूक्रेन दूतावास के अधिकारियों के संपर्क में हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी छात्रों को सुरक्षित वापस लाया जाए।

खुहमी ने बताया कि उन्होंने 140 छात्रों के बारे में जानकारी राजभवन को सौंपी है। अन्य छात्रों के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। ये छात्र पेशेवर और गैर-पेशेवर पाठ्यक्रमों के तहत विभिन्न कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में छात्र यूक्रेन की राजधानी कीव में पढ़ाई करते हैं। श्रीनगर के रहने वाले हैदरपोरा निवासी एजाज अहमद ने कहा, मेरा बेटा यूक्रेन में पढ़ रहा है और मेरा उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है। मैं उसे लेकर चिंतित हूं? 

यूक्रेन में सभी एटीएम बंद हो गए, सिर्फ तीन दिन का खाना बचा
कश्मीर और पुंछ के 16 छात्र भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। सभी वहां मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें 15 छात्र कश्मीर और एक मेंढर का है। मेंढर का नासिम चौधरी युद्ध के हालात में भी अपने परिजनों को हौसला दे रहा है। कहा- कि आप चिंता न करें, अल्लाह सब ठीक करेगा। नासिम ने पिता से बात करते हुए वहां के हालात बताए। कहा, यूक्रेन में सभी एटीएम बंद हो गए हैं। उनके पास दो से तीन दिन का ही खाने पीने का सामान मौजूद है।

यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे श्रीनगर के दानिश ने बताया कि यहां काफी हालात खराब हैं और तनाव का माहौल है। उसके साथ करीब 14 और कश्मीरी छात्र हैं। सभी एक साथ हैं। उधर रूस के हमले के बाद छात्रों के जम्मू-कश्मीर में मौजूद परिजनों में उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। उन्होंने केंद्र सरकार से बेटों की सुरक्षित वापसी की गुहार लगाई है।

मेंढर के गांव पराटां निवासी नासिम चौधरी लाइवली मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस तीसरे सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहा है। नासिम के पिता मोहम्मद अजीज चौधरी पुलिस से सेवानिवृत्त हैं और वर्तमान में जम्मू में रह रहे हैं। वह वीरवार देर शाम दिल्ली रवाना होने की तैयारी कर रहे थे। 

Comments

comments

share it...