योगी सरकार की सुरक्षा समिति का बड़ा फैसला, कई नेताओ की सुरक्षा घटी

0
93

उत्तर प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में बदलाव किया गया है. सत्ता से बाहर हुए कई नेताओं की सुरक्षा में कटौती की गई है. पिछली सपा सरकार में मंत्री आजम खान की सुरक्षा को जेड श्रेणी से घटाकर वाई श्रेणी का कर दिया गया है. साथ ही बीजेपी सांसद विनय कटियार की सुरक्षा को जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है. योगी सरकार की सुरक्षा समिति की बैठक में ये फैसला लिया गया है.

यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार में विधायक रहे कई लोगों की सुरक्षा को वापस भी लिया गया है.  पूर्व मंत्री शिवपाल यादव की सुरक्षा जेड श्रेणी से घटाकर वाई श्रेणी की कर दी गई है. यही नहीं रामगोपाल यादव और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और सपा सांसद डिंपल यादव की सुरक्षा जेड से घटाकर वाई श्रेणी की कर दी गई है.
 
इसके साथ ही योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आशू मलिक, राकेश यादव और अतुल प्रधान समेत 100 नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली है. तो वहीं समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, बीएसपी सुप्रीमो मायावती और एसपी सुप्रीमो अखिलेश यादव को जेड प्लस सुरक्षा दी है.
 
आपको बता दें कि जिस VIP को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिलती है उसके साथ 36 सुरक्षाकर्मी और 10 एनएसजी कमांडो हर वक्त तैनात रहते हैं. वहीं जेड श्रेणी की सुरक्षा में 22 सुरक्षाकर्मी और 5 एनएसजी कमांडो होते हैं. वाई श्रेणी में 11 कर्मियों के साथ 2 कमांडो और एक्स श्रेणी में पांच या दो सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है.

 

Comments

comments

share it...