झोलाछाप के यहां प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत,

0
32

आगरा के जैतपुर में बगैर नाम के संचालित झोलाछाप के क्लीनिक में बृहस्पतिवार की शाम प्रसव के दौरान नवजात और बाद में जच्चा सुमन (24) की मौत हो गई। आक्रोशित परिजनों ने प्रसव में लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक सील कर दिया। सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि क्लीनिक अपंजीकृत है।  
चित्राहट के सूरजनगर गांव निवासी संजीव यादव ने पुलिस को बताया कि बृहस्पतिवार की सुबह करीब 10 बजे पत्नी सुमन  को प्रसव के लिए  क्लीनिक में भर्ती कराया था। सुमन का पहला प्रसव था। शाम 5 बजे प्रसव के दौरान नवजात की मौत हो गई।  जिस पर परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस से परिजनों ने आरोप लगाया कि पेट में घूंसे मार-मार कर प्रसव कराया है। पुलिस ने प्रसूता को इलाज के लिए आगरा भेजा। जहां सुमन की भी मौत हो गई। बाह सीएचसी के अधीक्षक डॉ. जितेंद्र वर्मा ने बताया कि क्लीनिक अपंजीकृत मिलने पर सील कर दिया गया है। इसे इटावा की रहने वाली महिला संचालित करती है। वह मिली नहीं। डिग्री आदि की जांच करके आगे की कार्रवाई की जाएगी। 
निजी क्लीनिक में प्रसव के बाद प्रसूता और नवजात की मौत से सुमन के सूरजनगर स्थित घर में कोहराम मच गया। जहां लोग नन्हे मेहमान के आने की खुशियां मनाने की तैयारी में थे। वहां रात में परिजनों के रोने की आवाजें आ रही थीं। 
उधन्नपुरा के रिटायर्ड फौजी केपी यादव ने अपनी बेटी सुमन की शादी 12 दिसंबर 2020 को सूरजनगर के संजीव यादव के साथ की थी। जल्द ही दोनों परिवार को घर में नन्हे मेहमान की आने की खुशी भी मिल गई। परिवार के लोगों ने बताया कि सुबह जैसे ही सुमन को प्रसव के लिए अस्पताल लाया गया। घर में नन्हे मेहमान के आने की उत्सुकता में परिवार के लोग थे। पर, भगवान ने एक झटके में सारी खुशियां छीन ली। प्रसव के दौरान पहले नवजात, फिर सुमन की सांसें थम गईं। सुमन की मौत से उसके मायके में भी कोहराम मचा है। लोग अस्पताल संचालक पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए गम और गुस्से में दिखे। पुलिस ने आकर कार्रवाई का भरोसा दिलाकर उन्हें शांत कराया।

Comments

comments

share it...