अयोध्या में आयुर्वेदिक और वाराणसी में होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खुलेगा

0
5

प्रदेश में आयुष विश्वविद्यालय की नींव पड़ चुकी है। अब इस पद्धति का विकास किया जा रहा है। इसके तहत एलोपैथ की तरह ही आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक कॉलेज खोले जाएंगे। शासन की ओर से प्रदेश में करीब छह कॉलेज खोलने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पहले चरण में होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक विधा के एक-एक राजकीय कॉलेज खोलने की योजना बनाई गई है। ये कॉलेज उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी (आयुष मिशन) के तहत खोले जाएंगे। 

इसमें अयोध्या में राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज और वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इसके लिए दोनों जगह कम से कम पांच एकड़ जमीन की जरूरत होगी। आयुष विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को जमीन तलाशने का निर्देश दिया है।

दोनों जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में कहा गया है कि जल्द से जल्द जमीन चिन्हित कर अवगत कराएं। ताकि आगे की कार्यवाही शुरू की जा सके। इन दोनों कॉलेजों के खुलने से बीएएमएस और बीएचएमएस में100-100 सीटें बढ़ जाएंगी। संबंधित क्षेत्र के लोगों को दोनों विधा की चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। दोनों जिले में कम से कम 100-100 बेड के नए अस्पताल बनेंगे। नए अस्पताल शुरू होने से संबंधित क्षेत्र में स्थित अस्पतालों को संबद्ध किया जा सकेगा।

Comments

comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here