अमेठी में पुलिस की पिटाई से युवक की मौत

0
85
प्रतीकात्मक चित्र
प्रतीकात्मक चित्र

अमेठी जिले के शिवरतनगंज थाने में पुलिस हिरासत में दलित युवक की मौत के मामले में सोमवार को परिवारीजनों व ग्रामीणों ने कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा किया। एसओ व चौकी इंचार्ज को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग की।ऐसा न करने पर शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर राज्यमंत्री सुरेश पासी, क्षेत्रीय विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह और पुलिस-प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे। कार्रवाई का भरोसा देने पर लोगों को शांत कराया। 

कई घंटे बाद शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। मामले में शिवरतनगंज एसओ ज्ञानचंद्र शुक्ला, इन्हौंना चौकी इंचार्ज धीरेंद्र कुमार वर्मा, प्रधान प्रतिनिधि प्रभात द्विवेदी और द्वारिका तिवारी के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

गौरतलब है कि शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के भिखारीपुर मजरे पन्हौना निवासी राम औतार पासी की रविवार को पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इस मामले में एसपी अमेठी ख्याति गर्ग ने शिवरतनगंज एसओ व चौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया था। अयोध्या रेंज के आईजी संजीव गुप्ता ने यहां पहुंचकर घटना की पड़ताल की थी

अमेठी के शिवरतनगंज थाने में पुलिस हिरासत में पिटाई से युवक राम अवतार पासी की मौत के मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग ने डीजीपी से 15 दिन में जांच पूरी कर इस प्रकरण की रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

आयोग के चेयरमैन जस्टिस रफत आलम ने ‘अमर उजाला’ में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। आयोग का कहना है कि पुलिस की बुरी तरह पिटाई और टॉर्चर से युवक की मौत हो जाने का प्रकरण गंभीर है। यह सीधे तौर पर पीड़ित के मानवाधिकारों का हनन है। 

डीजीपी को खुद इस प्रकरण की जांच कराने के लिए कहा गया है। आयोग अब 15 दिन के बाद इस मामले में रिपोर्ट आने पर सुनवाई करेगा। मृतक के पिता ने पुलिस पर आरोप लगाया था कि हिरासत में पिटाई की वजह से उनके बेटे की मौत हुई। चोरी के आरोप में युवक को हिरासत में लिया गया था। काफी देर तक परिवारीजनों को बेटे से मिलने तक नहीं दिया गया था। हालत बिगड़ने पर युवक को अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। 

Comments

comments

Related posts:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here